भारत vs ऑस्ट्रेलिया महिला सेमीफाइनल: अभी नहीं तो कभी नहीं

in #india2 years ago

भारत vs ऑस्ट्रेलिया महिला सेमीफाइनल: अभी नहीं तो कभी नहीं... World Cup सेमीफाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया से महाजंग, दांव पर भारत की साख!

टी20 महिला वर्ल्ड कप 2023 में आज पहला सेमीफाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. यह टक्कर साउथ अफ्रीका के केपटाउन में होगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के लिए यह सेमीफाइनल मुकाबला आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि टी20 में कंगारू टीम के खिलाफ भारतीय महिला टीम का रिकॉर्ड बेहद खराब है.

भारतीय महिला टीम.
केपटाउन,
आईसीसी टी20 महिला वर्ल्ड कप 2023 में आज (23 फरवरी) पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा, जिसमें भारतीय टीम की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से होगी. यह सेमीफाइनल मैच साउथ अफ्रीका के केपटाउन में खेला जाएगा. इस मैच में भारतीय टीम की साख दांव पर लगी होगी. वह ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देकर फाइनल में जगह पक्की करने के इरादे से उतरेगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के लिए यह सेमीफाइनल मुकाबला आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि टी20 में कंगारू टीम के खिलाफ भारतीय महिला टीम का रिकॉर्ड बेहद खराब है. यदि पिछले पांच मुकाबलों को भी देखा जाए, तो उसमें भी भारतीय टीम पिछड़ती नजर आ रही है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया कमजोर
यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 रिकॉर्ड देखा जाए तो भारतीय टीम का पलड़ा कमजोर नजर आ रहा है. दोनों टीमों के बीच हुए पिछले पांच मुकाबलों में कंगारू टीम ने ही 4 बार बाजी मारी है. जबकि एक मुकाबले में ही भारतीय टीम को जीत मिली. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले तीन मैच लगातार गंवाए हैं. ऐसे में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस बार भी दबाव में नजर आ सकती है.

हेड-टु-हेड
ओवरऑल टी20 रिकॉर्ड देखा जाए, तो उसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय महिला टीम बेहद कमजोर नजर आती है. दोनों टीमों के बीच अब तक 30 टी20 मैच खेले गए, जिसमें भारतीय टीम को सिर्फ 6 मैचों में ही जीत मिली है. जबकि 22 में उसे हार मिली है. एक मैच बेनतीजा और एक टाई रहा था.

इंडिया vs ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 रिकॉर्ड
कुल टी20 मैच: 30
भारत जीता: 6
ऑस्ट्रेलिया जीता: 22
बेनतीजा: 1
टाई: 1

भारतीय महिला टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका सिंह, पूजा वस्त्राकर, अंजलि सरवानी, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे.
रिजर्व प्लेयर: एस. मेघना, स्नेह राणा और मेघना सिंह.