जुमे की नमाज से पहले ड्रोन से निगरानी, पुलिस का फुट मार्च,

in #india2 years ago

2020_1$largeimg_436592033.jpeg

शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपर मुख्य सचिव ने जिलों के अफसरों के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग। कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से सख्ती से निपटें अफसर।
प्रदेश में शुक्रवार को जुमे की नमाज को देखते हुए शांति व्यवस्था हर हाल में बनाए रखने और गड़बड़ी करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए संवेदनशील स्थानों पर वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। सभी जिलों में पुलिस द्वारा फुट पेट्रोलिंग व अर्द्ध सैनिक बलों द्वारा फ्लैग मार्च किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।
WhatsApp_Image_2022_06_10_at_3_03_27_PM.jpeg

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी और कार्यवाहक डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान ने बृहस्पतिवार को जिलों के अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर प्रदेश में अमन चैन बहाल रखने के निर्देश दिए। अवस्थी ने बताया कि अधिकारियों से कहा गया है कि किसी तरह की लापरवाही पाए जाने पर शासन स्तर पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों से कहा गया है कि प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी प्रदेश भर में सभी प्रमुख धर्म गुरुओं से संवाद कर शांति व्यवस्था बनाये रखने में उनका सहयोग लें। थाना स्तर पर पीस कमेटी की बैठकें भी की गई हैं। सिविल डिफेंस के कर्मियों को भी शांति-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अवस्थी ने बताया कि सभी संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी, वीडियो कैमरे व ड्रोन से निगरानी की जाएगी। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा सेक्टर योजना को भी लागू किया गया है। अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि प्रदेश भर में कड़ी सतर्कता बरतने और किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से कड़ाई से निपटने के निर्देश दिए गए हैं।
Prophet-Remarks-Row-Maharashtra-369x246.jpg

वरिष्ठ अधिकारियों से भी कहा गया है कि वह खुद संवेदनशील स्थानों का भ्रमण करें और यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी शांति व्यवस्था भंग न होने पाए। बृहस्पतिवार को सरायमीर कस्बे में एसडीएम निजामाबाद रवि कुमार के नेतृत्व में ड्रोन की मदद से छतों पर रखे ईंट-पत्थर की निगरानी की गई। जहां कहीं भी छतों पर ईंट-पत्थर रखे देखे गए, उसे तत्काल हटवाने का निर्देश दिया गया. एसडीएम के नेतृत्व में सुबह सात बजे से 10 बजे तक ड्रोन कैमरे के जरिए कस्बे व आसपास के मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में निगरानी की गई। इस दौरान ड्रोन कैमरा द्वारा ली गई तस्वीर में कई घरों की छतों पर ईंट-पत्थर की लोकेशन मिली जिसके आधार पर एसडीएम रवि कुमार, ईओ रंग बहादुर सिंह, थानाध्यक्ष विवेक कुमार पांडेय पुलिस बल एवं सीमा सुरक्षा बल के जवानों के साथ उन घरों पर जा धमके और गृह स्वामियों को तत्काल छतों से ईंट-पत्थर हटवाने का निर्देश दिया।

एसडीएम के निर्देश पर तत्कल गृहस्वामियों ने छतों पर रखे ईंट-पत्थर को हटवाया। एसओ विवेक कुमार पांडेय ने कस्बेवासियों से कहा कि किसी की छत पर कोई भी ईंट-पत्थर नहीं होना चाहिए। दोबारा ड्रोन कैमरा चलने पर अगर कहीं किसी के घर की छत पर ईंट-पत्थर पाया गया, तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस सूत्रों का कहना है कि इस बार लगभग पांच गुना ज्यादा फोर्स की तैनाती की गई है। हालांकि इस बारे में अफसर कुछ स्पष्ट बोलने को तैयार नहीं हुए। लेकिन उनका कहना है कि पिछले जुमे के मुकाबले इस बार कई गुना ज्यादा फोर्स तैनात की गई है। उधर सूत्रों का कहना है कि पिछली बार पीएसी के 500, आरएएफ के 200, जिला पुलिस के 1000 और 300 होमगार्डों समेत करीब दो हजार जवानों को लगाया गया था। लेकिन इस बार 10 हजार से ज्यादा जवानों को सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है। पुलिस अफसरों का कहना है कि अटाला और आसपास के इलाकों की सतत निगरानी के लिए सर्विलांस सिस्टम को और मजबूत किया गया है। इसके तहत संवेदनशील स्थानों पर 200 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन सभी कैमरों को पहले से ही लगे सर्विलांस कैमरों की तरह ही इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर(आईट्रिपलसी)से कनेक्ट किया गया है। कैमरों से मिलने वाली लाइव फीड की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। इसके लिए आईट्रिपलसी में तीन शिफ्टों में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।