टूर ऑफ ड्यूटी: 4 साल होगा जवानों का कार्यकाल, 30 हजार होगी सैलरी;

in #india2 years ago

सशस्त्र बलों में भर्ती की कोशिशों में जुटे युवाओं के लिए सरकार बुधवार को बड़ा ऐलान करने जा रही है। खबर है कि बदलाव के बाद नई व्यवस्था के तहत जवानों को चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा। यह अवधि खत्म होने के बाद सरकार ने बड़ी राशि देने का भी फैसला किया है। साथ ही इनमें से करीब 25 फीसदी को सेवा में दोबारा एंट्री मिल जाएगी। हालांकि, इस पूरी प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, नए टूर ऑफ ड्यूटी का नाम 'अग्निपथ' रखा जा सकता है, जिसमें 'अग्निवीर' या सैनिकों की भर्ती चार साल के लिए होगी। सेवा पूरी होने के बाद जवानों को 10 लाख रुपये और सर्टिफिकेट्स या डिप्लोमा दिए जाएंगे। यह राशि कर मुक्त होगी। इसके तहत एक साल के भीतर 6 महीनों के अंतराल में दो बार तीनों सेवाओं में ऑफिसर रैंक से नीचे 45 हजार-50 हजार जवानों की भर्ती की जानी है।
कौन कर सकेगा आवेदन
रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि साढ़े 17 साल से 21 साल के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे और मौजूदा मानदंडों के तहत उनकी भर्तियां की जाएगी। सफल होने वालों को 6 महीने की ट्रेनिंग के दौर से गुजरना होगा और बाकी समय सेवा में लगना होगा। फिलहाल, एक जवान करीब 17 से 20 साल तक सेना में अपनी सेवाएं देता हैindian_army_1654663483.jpgindian_army_1654663483.jpg