अमेरिका ने चीन को किया आगाह

in #india2 years ago (edited)

IMG_20220808_122529.jpgChina Taiwan Conflict: चीन और ताइवान के बीच पिछले 4 दिन से चल रहे युद्ध के संकट के बीच राहत भरी खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक, ड्रैगन की ओर से ताइवान बॉर्डर पर किया जा रहा युद्ध अभ्यास आज रुक सकता है. बताया जा रहा है कि चीन जल्द ही युद्ध अभ्यास रोकने की घोषणा कर सकता है. खबरों के अनुसार, चीन ने बॉर्डर इलाके पर लगाए गए नो-गो नोटिस को हटा लिया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस दिशा में अच्छी खबर सामने आ सकती है.

कभी भी हो सकती है इसकी घोषणा

द गार्जियन की खबर के अनुसार, चीन ताइवान बॉर्डर पर चल रहे अपने सैन्य अभ्यासों को रविवार को समाप्त करने की घोषणा करने वाला था, लेकिन किसी वजह से ऐसा नहीं हुआ. पर उम्मीद जताई जा रही है कि कभी भी इस संबंध में घोषणा की जा सकती है. हालांकि चीन ने कोरियाई प्रायद्वीप के बीच स्थित येलो सी में 15 अगस्त तक एक नया सैन्य अभ्यास शुरू करने का ऐलान किया है, लेकिन बात ताइवान की करें तो यहां की सीमा पर लगे नो-गो नोटिस को हटा लिए गए हैं.

अमेरिका ने चीन को किया आगाह

वहीं, तनाव के माहौल के बीच अमेरिका ने चीन को आगाह किया है. उसने चीन के सैन्य अभ्यास को भड़काऊ और गैर जिम्मेदाराना बताते हुए कहा कि चीन सैन्य अभ्यास से ताइवान की यथास्थिति को बदलने की कोशिश कर रहा है. व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा कि, चीन उम्मीद के मुताबिक ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के हमारे लंबे समय के लक्ष्य के खिलाफ असहमति जता रहा है. इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी चीन पर गैर-जिम्मेदाराना कदम उठाने का आरोप लगाते हुए उस पर हमला किया था. वहीं बता दें कि दोनों देशों के बीच तनाव नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद से काफी बढ़ा है. चीन ने तो अमेरिका को बुरा अंजाम भुगतने की धमकी तक दे डाली थी.