रूस-यूक्रेन युद्ध पर व्हाइट हाउस की ओर से आया बड़ा बयान

in #india2 years ago

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को अगले कुछ दिनों में सालभर पूरा हो जाएगा। इस बीते एक साल में इस युद्ध ने दुनियाभर को प्रभावित किया है, लेकिन अब इस युद्ध के खत्म होने की संभावनाएं नजर आ रही हैं। दरअसल, शुक्रवार को रूस-यूक्रेन युद्ध पर व्हाइट हाउस की ओर से एक बड़ा बयान जारी किया गया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस युद्ध को रोक सकते हैं, वो अगर ऐसी पहल करेंगे तो हम उनके प्रयासों का स्वागत करेंगे। आपको बता दें कि युद्ध के सालभर पूरा होने के मौके पर भी दोनों देशों के बीच सैन्य कार्रवाई लगातार जारी है।

रूस से बात कर सकते हैं पीएम मोदी- जॉन किर्बी

अमेरिकी व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने अपने बयान में कहा है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध पर बोलना चाहें तो हम उन्हें यह प्रयास करने देंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका पीएम मोदी के प्रयासों का स्वागत करेगा। जॉन किर्बी का मानना है कि पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करके उन्हें इस युद्ध को रोकने के लिए मना सकते हैं उनके ऐसा करने से दोनों देशों के बीच की शत्रुता समाप्त हो जाएगी।
जॉन किर्बी ने इस दौरान रूसी राष्ट्रपित पुतिन पर जोरदार हमला भी बोला। उन्होंने कहा है कि मुझे ऐसा लगता है कि रूसी राष्ट्रपति के पास युद्ध को रोकने का अभी भी समय है और उन्हें ऐसा करने के लिए पीएम मोदी ही मना सकते हैं। किर्बी ने कहा कि इस मानवीय संकट को रोकने के लिए अमेरिका ने रूस के खिलाफ पश्चिम में कई प्रतिबंध लगाए हैं ताकि मानवता को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि अमेरिका का यही प्रयास है कि नागरिकों की सुरक्षा के लिए रूस को रोका जाए, लेकिन रूस 'विमुद्रीकरण' को लेकर भड़का हुआ है, जिसके लिए वो यूक्रेन को जिम्मेदार ठहरा रहा है।

किर्बी ने इस दौरान पुतिन पर जबरदस्त निशाना साधते हुए कहा कि आज यूक्रेन में आम लोगों के साथ जो भी बुरा हो रहा है, उसके लिए जिम्मेदार सिर्फ एक ही व्यक्ति है और वो पुतिन हैं। किर्बी ने कहा कि वो अभी भी युद्ध को रोक सकते हैं, लेकिन युद्ध को रोकने की बजाए रूस क्रूज मिसाइलों को ऊर्जा और बिजली के बुनियादी ढांचे में दाग रहा है और रोशनी को खत्म करने और गर्मी को खत्म करने की कोशिश कर रहा है।