कच्चे तेल के दामों में कटौती कर सऊदी अरब को चुनौती दे रहा है रूस, भारत ने उठाया फायदा

in #india2 years ago

ब्लूमबर्ग रिपोर्ट (Bloomberg Report) के मुताबिक अप्रैल से जून के दौरान रूसी क्रूड ऑइल, सऊदी अरब से सस्ता हो गया है. सरकारी आकड़ो के आधार पर भारत को क्रूड ऑइल सप्लाई करने वाले देशों में पहले इराक़ का नाम दर्ज है और अब रूस दूसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया है.
मास्को. रूस के यूक्रेन पर मिसाइल हमला करने के बाद अमेरिका और यूरोप समेत कई देशों ने उस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया था ऐसे में रूस अपने बाजार का विस्तार करना चाहता है इसलिए रूस ने तेल की आपूर्ति करने के लिए दामों में कटौती की है, जिसका फायदा भारत ने उठाया है.

रूसी क्रूड ऑयल, सऊदी अरब से सस्ता हो गया
ब्लूमबर्ग रिपोर्ट (Bloomberg Report) के मुताबिक अप्रैल से जून के दौरान रूसी क्रूड ऑइल, सऊदी अरब से सस्ता हो गया है. सरकारी आकड़ो के आधार पर भारत को क्रूड ऑइल सप्लाई करने वाले देशों में पहले इराक़ का नाम दर्ज है और अब रूस दूसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया है. सिंगापुर में वांडा इनसाइट्स की संस्थापक वंदना हरि (Vandana Hari) ने कहा है कि भारतीय रिफाइनर सबसे सस्ते क्रूड पर हाथ आजमाने जा रहे हैं. रूसी क्रूड भारत के अर्थव्यस्था को संभालने में मदद करेगा.
भारत बना इच्छुक उपभोक्ता
यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद चीन और भारत, रूस के कच्चे तेलों के इच्छुक उपभोक्ता बन गए हैं. ब्लूमबर्ग के रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत अपनी तेल की जरूरतों का 85 फीसदी हिस्सा आयात करता है. यह अनुमान लगाया जा रहा है कि रूस के सस्ते तेल भारत में कोरोना के बाद से बढ़ी महंगाई और मंदी की आशंकाओं से निपट सकेंगे.2021 में नौवें स्थान पर था रूस
बता दें कि साल 2021 में भारत को तेल बेचने वाले देशों में रूस ने अपना नौवां स्थान दर्ज किया था लेकिन, आर्थिक प्रतिबंधो के कारण उसने अपने तेल में कटौती की है. जिस वजह से भारत अपना फायदा देखते हुए रूस से तेल खरीदना शुरू कर दिया.
Crude-oil.jpg