पूर्वी लद्दाख में बाकी मुद्दों के हल से शांति-स्थिरता मिलेगी, भारत-चीन का साझा बयान

in #india2 years ago

india-china-flags_650x400_61523324939.webp

भारत-चीन (Indo-China) के बीच 16वें दौर की कमांडर लेवल की बैठक (Commander level meeting) आज चुशूल मोल्दो प्वाइंट के भारतीय इलाके में रविवार सुबह 9:30 बजे शुरू हुई. 11 मार्च 2022 को हुई पिछली बैठक में हुई प्रगति के आधार पर, दोनों पक्षों ने पश्चिमी क्षेत्र में आज बैठक की. शेष मुद्दों के जल्द से जल्द समाधान के लिए काम करने के लिए राज्य के नेताओं द्वारा प्रदान किए गए मार्गदर्शन को ध्यान में रखते हुए इस संबंध में विचारों का स्पष्ट और गहन आदान-प्रदान किया.
बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि इस बैठक के दौरान दोनों पक्ष पश्चिमी सेक्टर में जमीन पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हुए हैं. दोनों पक्ष निकट संपर्क में रहने और सैन्य व राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत बनाए रखने और जल्द से जल्द शेष मुद्दों के पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर काम करने पर सहमत हुए हैं.

दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से जुड़े मुद्दों के सकारात्मक तरीके से समाधान के लिए वार्ता जारी रखा. दोनों पक्षों के बीच गहराई से विचारों का आदान-प्रदान हुआ. बैठक में दोनों पक्षों ने फिर से इस बात की पुष्टि की कि शेष मुद्दों के समाधान से पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास शांति और स्थिरता बहाल करने में मदद मिलेगी. जमीन पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए दोनों पक्ष सहमत हुये.