Rajasthan me in jilo me bari garmi se rahat

in #india2 years ago

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट:23 जिलों में होगी बरसात; बिजली गिरने की आशंका, 30 जून तक मानसून आने की संभावना
जयपुर6 घंटे पहले

राजस्थान में भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलने की संभावना है। अगले 24 घंटे में प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होगा। बरसात से तापमान में 3 डिग्री तक गिरावट हो सकती है। इधर, रविवार को राज्य के 33 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश के उदयपुर और कोटा संभाग में प्री-मानसून बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। जो धीरे-धीरे दूसरे संभाग में भी आगे बढ़ेगा। ऐसे में 28 जून को भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग में भी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। वहीं, 29 और 30 जून को प्रदेश के उदयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना बनी रहेगी।

27 जून को बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर जिले में धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश होने की संभावना है।
28 जून को बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, बारां, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।
29 और 30 जून को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, जालोर, पाली मे भारी बारिश की चेतावनी है।
पूर्वी राजस्थान से प्रवेश करेगा मानसून
जयपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवा प्रभावी होने से मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थिति बन गई है।

ऐसे में 30 जून तक मानसून पूर्वी राजस्थान से प्रवेश कर सकता है। वहीं, मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही थंडर स्ट्रोम के साथ आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी बनी रहेगी।