Hindusthan me up me bhari warsa

in #india2 years ago

Hindustan Hindi News
ई-पेपरOffer
डाउनलोड ऍप
होम बोर्ड रिजल्ट्सNEW न्यूज़ ब्रीफ फोटो वीडियो देश राज्य मनोरंजन करियर विदेश धर्म बिजनेस गैजेट्स ऑटो लाइफस्टाइल

हिंदी न्यूज़
उत्तर प्रदेश
यूपी में मॉनसून आया तो मगर कमजोर, किसानों को है झमाझम बारिश का बेसब्र इंतजार
यूपी में मॉनसून आया तो मगर कमजोर, किसानों को है झमाझम बारिश का बेसब्र इंतजार
उत्तर प्रदेश में मॉनसून आ तो गया है। मगर यह अभी बहुत कमजोर है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिन तो प्रदेश में मॉनसून की झमाझम बारिश के आसार नहीं हैं।
यूपी में मॉनसून आया तो मगर कमजोर, किसानों को है झमाझम बारिश का बेसब्र इंतजार
Shivendra Singh विशेष संवाददाता , लखनऊ
Last Modified: Tue, 21 Jun 2022 9:53 PM
हमें फॉलो करें

उत्तर प्रदेश में मॉनसून आ तो गया है। मगर यह अभी बहुत कमजोर है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिन तो प्रदेश में मॉनसून की झमाझम बारिश के आसार नहीं हैं। भले ही हवा का रुख पछुवा से पुरवाई में तब्दील हो गया हो, वातावरण में हल्की नमी भी आ गई है। मगर इन सबके बावजूद किसानों की फिक्र बढ़ने लगी है। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि अगर अगले चार दिन और मॉनसून की सक्रियता नहीं बढ़ी तो फिर धान की रोपाई पर असर पड़ने लगेगा।

प्रदेश में इस बार 3 लाख 93 हजार हेक्टेयर में धान की नर्सरी लगाई गई है और 59 लाख हेक्टेयर में धान की रोपाई की जाएगी। लखनऊ मण्डल के लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, सीतापुर, हरदोई व खीरी जिलों में सर्वाधिक 48 हजार हेक्टेयर में धान की नर्सरी डाली गई है। इस मण्डल में सर्वाधिक सात लाख 27 हजार हेक्टेयर रकबे में धान की रोपाई की जानी है। दूसरे नम्बर पर अयोध्या मण्डल आता है जिसके अयोध्या, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, बाराबंकी व अमेठी जिलों में कुल 40 हजार हेक्टेयर में धान की पौध रोपी गई है और 6 लाख 4 हजार हेक्टेयर में धान की रोपाई होनी है।IMG_20220622_094929.jpg