ममता बनर्जी ने राज्यपाल के शक्तियों पर किया प्रहार, बंगाल में अब दीदी होंगी विश्वविद्यालयों की ....

in #india2 years ago

DESK. पश्चिम बंगाल कैबिनेट ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को राज्य के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. राज्य कैबिनेट के इस निर्णय का मतलब होगा कि पश्चिम बंगाल में अब राज्यपाल नहीं बल्कि सीएम सभी सरकारी विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति होंगी. इस प्रस्ताव को लेकर सोमवार को कैबिनेट ने मंजूरी भी दे दी है. अब राज्यपाल जगदीप धनखड़ की जगह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को राज्य के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति बना दिया जाएगा.

माना जा रहा है कि प्रस्ताव को इसी महीने शुरू हो रहे विधानसभा मानसून सत्र में पेश किया जाएगा. आपको बता दें कि ममता बनर्जी ने जो बड़ा फैसला लिया है उसके तहत अब राज्यपाल का राज्य सरकार द्वारा संचालित यूनिवर्सिटियों पर होल्ड नहीं रहेगा. इस आदेश के तहत पश्चिम बंगाल की यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति अब राज्यपाल नहीं बल्कि राज्य के मुख्यमंत्री होंगी. बंगाल विधानसभा का सत्र 10 जून से शुरू हो रहा है. कैबिनेट की मंजूरी के बाद जल्द ही इस विधेयक को विधानसभा की मंजूरी मिल जाएगी.

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही बंगाल में 24 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति की गई थी इसके बाद राज्यपाल धनखड़ ने ये आरोप लगाया था कि ये फैसला उनकी मंजूरी के बिना लिया गया था.