30 करोड़ के शिप से चल रहा था अवैध खनन, झारखंड CM के करीबी से जुड़े हैं तार

in #illegal2 years ago

vessel_worth_rs_30_crore-sixteen_nine.jpg

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा पर ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है. अब ईडी ने एक बड़ी नाव (पोत) को जब्त किया है. यह बड़ी नाव अवैध खनन के लिए पंकज मिश्रा के आदेश पर इस्तेमाल हो रही थी.

इस नाव की कीमत कुल 30 करोड़ रुपये आंकी गई है.

अवैध खनन से जुड़ी जांच में पंकज मिश्रा को ईडी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. अब मंगलवार (26 जुलाई) को बड़ी नाव पकड़ी गई है. इसका नाम M.V.Infralink- III है. इसका रजिस्ट्रेशन नंबर WB 1809 है.

बिना किसी परमिट के चल रही थी नाव

ईडी के मुताबिक, यह बड़ी नाव बिना किसी परमिट के अवैध रूप से चलाई जा रही थी. इसने साहेबगंज, सुकरगढ़ घाट से परमिट नहीं लिया था. पता चला है कि यह वेसल राजेश यादव उर्फ दाहू यादव के आदेश पर चल रहा था. पंकज मिश्रा दाहू यादव के सहयोगी थे. इस बड़ी नाव से उन छोटे-बड़े पत्थरों को ट्रांसपोर्ट किया जाता था जिनको अवैध खनन करके निकाला गया होता था.

इस बड़ी नाव की कीमत 30 करोड़ रुपये है. इसके मालिक के खिलाफ 26 जुलाई को ही एक FIR भी दर्ज की गई.

इससे पहले ईडी ने अवैध खनन में शामिल दो स्टोन क्रशर्स को जब्त किया था. ये दोनों क्रशर Maa Amba Stone Works के थे. इसके मालिक बिश्नु यादव और पवित्रा यादव हैं. इसके अलावा तीन HYVA ट्रक्स भी जब्त किये गए थे जो कि अवैध खनन में शामिल थे. उनके पास कोई माइनिंग चालान नहीं थे.

19 जुलाई को हुई थी पंकज मिश्रा की गिरफ्तारी

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को ईडी ने अवैध खनन के मामले में 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था.

ईडी ने इससे पहले PMLA एक्ट, 2002 के तहत हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, दाहू यादव और उनके सहयोगियों के 37 बैंक खातों में 11.88 करोड़ रुपये सीज किये थे. इससे पहले ईडी ने साहिबगंज, बरहेट, राजमहल, मिर्जा चौकी और बरहरवा में 19 स्थानों पर तलाशी ली थी.

Sort:  

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.