दैनिक जागरण व सहयोग संस्था का रक्तदान शिविर 26 को

in #iglas2 years ago

IMG-20220616-WA0007.jpgइगलास : दैनिक जागरण और सहयोग एक सामाजिक पहल संस्था के संयुक्त तत्वाधान में अनूठी पहल की गई है। 26 जून, रविवार को नगर के अलीगढ़ मार्ग स्थित ओम सैलीब्रेशन गैस्ट हाउस में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर का शुभारंभ सुबह 10 बजे किया जाएगा। रक्तदाता दोपहर दो बजे तक इस शिविर में रक्तदान के साथ महादान कर सकेंगे। सहयोग सस्था के अध्यक्ष सुमित अग्रवाल ने बताया कि रक्तदान बहुत ही पुण्य का काम होता है। रक्तदान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को जीवनदान दे सकता है। सभी को बढ़-चढ़कर इस पुण्य कार्य में हिस्सा लेना चाहिए। 18 से 60 वर्ष की आयु के स्वस्थ व्यक्ति जिनका वजन 45 किलो से ऊपर होता है वो रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान करने से शरीर में किसी तरह की कमजोरी नहीं आती। उप सचिव यतेंद्र सिंघल ने बताया कि एक यूनिट रक्तदान करने से तीन लोगों की जान बचाई जा सकती है। रक्तदान को महादान इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका कोई विकल्प नहीं है। शिविर में रक्तदान करने वाले महादानियों को प्रशस्तिपत्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया जाएगा। उप सचिव पीयूष शर्मा, संगठन मंत्री डा. रामकुमार सिंह, कोषाध्यक्ष प्रमोद शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर तैयारियां चल रही हैं।

जानें रक्तदान के बारें में
1.एक औसत व्यक्ति के शरीर में 10 यूनिट यानी (5-6 लीटर) रक्त होता है।

  1. रक्तदान में केवल 1 यूनिट रक्त ही लिया जाता है।

  2. कई बार केवल एक कार एक्सीडेंट (दुर्घटना) में ही 100 यूनिट रक्त की जरूरत पड़ जाती है।

  3. एक बार रक्तदान से आप 3 लोगों की जिंदगी बचा सकते हैं।

  4. ब्लड डोनेशन की प्रक्रिया काफी सरल होती है और रक्त दाता को इसमें कोई खास मुश्किल नहीं हैं।

  5. आप 18 से 60 वर्ष की आयु तक रक्तदान कर सकते हैं।

  6. रक्त दाता का वजन, पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, बॉडी टेम्परेचर आदि चीजों के सामान्य पाए जाने पर ही डॉक्टर्स या ब्लड डोनेशन टीम के सदस्य आपका ब्लड लेते हैं।

  7. पुरुष 3 महीने और महिलाएं 4 महीने के अंतराल में नियमित रक्तदान कर सकती हैं।

  8. हर कोई रक्तदान नहीं कर सकता। यदि आप स्वस्थ हैं, आपको किसी प्रकार का बुखार या बीमारी नहीं हैं, तो ही आप रक्तदान कर सकते हैं।