वजीरगंज थाना पुलिस की मिलीभगत से फैला क्रिकेट सट्टा का कारोबार

in #hjllk2 years ago (edited)

a5e7f84212c1f2cc468d251e00f060b6.jpgवजीरगंज (बदायूँ ) - शहरो से चल कर क्रिकेट सट्टा अब कस्बों में भी फैलने लगा है। धीरे-धीरे जोर पकड़ रहे इस खेल से सटोरिया रोजाना लाखों के वारे न्यारे कर रहे हैं। क्रिकेट सट्टे से जुड़े धंधेबाजों ने अब गली मुहल्लों में अपने एजेंट खड़े कर दिए हैं। इसकी लत का शिकार हो रहे युवा परिवार की प्रतिष्ठा और रकम को दांव पर लगाने में कतई संकोच नहीं कर रहे हैं। खुलेआम चल रहा यह धंधा लोगों को मुसीबत बनता जा रहा है।

कस्बे में भी क्रिकेट सट्टे के कारोबार में तेजी से इजाफा हुआ है। गली मुहल्ले के दुकानदार इसके एजेंट बने हैं जो खुलेआम क्रिकेट सट्टे पर दांव लगवाकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं।

आजकल आईपीएल मैच तो सटोरियों के लिए सबसे बड़ा सीजन है। इस धंधे की जानकारी करने पर पता चला कि बड़े शहरों में बैठे सरगनाओं के हाथों में इसका नियंत्रण है। यही सरगना जिला स्तर पर अपने फ्रेंचाइजी खड़े करते हैं। इन्हीं फ्रेंचाइजी के माध्यम से तहसील, ब्लाक और गांव स्तर पर एजेंट बनाए जाते हैं। एजेंट बनने को टारगेट के हिसाब से जमानत राशि जमा करनी होती है और बाद में लेन देन शुरू हो जाता है। एजेंट बनते ही उनको एक मोबाइल सेट उपलब्ध करा दिया जाता है। इस मोबाइल पर क्रिकेट की कमेंट्री आती रहती है। साथ ही मैच की रेटिंग के अलावा अन्य जरूरी संदेश भी इसी मोबाइल पर आते रहते हैं। इसी आधार पर एजेंट लोगों से रुपये लेकर सट्टा लगा देते हैं। हार जीत के आधार पर नीचे और ऊपर हिसाब-किताब कर एजेंट अपना कमीशन जेब में रख लेता है।