राजस्थान में मंदिर के पुजारी ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिख गए ये चौंकाने वाली बात

in #hindu2 years ago

Death of Pujari: राजस्थान में सीमावर्ती बाड़मेर जिले के समदड़ी थाना क्षेत्र में एक पुजारी ने बुधवार सुबह कथित रूप से आत्‍महत्‍या कर ली. पुलिस के अनुसार पुजारी मंदिर में चोरी के आरोपों से आहत था. थानाधिकारी दाऊद खान ने बताया कि रघुनाथ जी मंदिर के पुजारी भीमदास (52) प्रतिदिन की तरह बुधवार सुबह मंदिर गये और पूजा, आरती करने के बाद उन्होंने मंदिर के दरवाजे बंद कर दिए और कथित रूप से फांसी लगा ली.

पुजारी ने इस वजह से की आत्महत्या

खान ने बताया कि पुजारी के शव के पास एक कथित सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें पुजारी ने एक समाज विशेष के लोगों द्वारा उस पर चोरी का झूठा आरोप लगाने से आहत होकर आत्महत्या करने की बात लिखी है. पुजारी ने लिखा कि उन्होंने चोरी नहीं की है और कतिपय समाज के लोग उसे बदनाम कर रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि पुजारी का परिवार, तीन पीढ़ियों से इस मंदिर में पूजा कर रहा है.

क्या है पूरा मामला?

थानाधिकारी ने बताया कि मंदिर में सोमवार देर रात चोरी की घटना हुई थी जिसके बाद खत्री समाज के लोगों ने भीमदास पर ही चोरी का आरोप लगा दिया. उनके अनुसार पुलिस ने भीमदास से भी पूछताछ की लेकिन इस बारे में कोई मामला दर्ज नहीं किया गया.

भाई ने कही ये बात

खान ने बताया कि पुजाारी के भाई द्वारकादास ने रिपोर्ट दी है कि कुछ लोगों द्वारा उसके भाई भीमदास पर मंदिर में चोरी को झूठा आरोप लगाया गया, जिससे आहत होकर उन्होंने आत्महत्या कर ली. उन्होंने बताया कि इस शिकायत के आधार पर पांच नामजद लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 306 (आत्महत्या के लिये उकसाना) के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी है.
1308338-aschmas.jpg