जन्माष्टमी पर मथुरा-वृंदावन ही नहीं अयोध्या में भी होगी धूम,

in #hindi2 years ago

अयोध्या: 19 अगस्त की रात बजे एक बार फिर भगवान श्री रामलला का दरबार 1 घंटे के लिए खोला जाएगा. इस दौरान सुरक्षा के अधिकारी मौजूद होंगे और रामलला के पुजारी भव्य आरती पूजन भी करेंगे. दरअसल इस दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव रामलला के गर्भ गृह में मनाया जाएगा. भगवान कृष्ण का जन्म देर रात 12 बजे हुआ था और आज भी उसी परंपरा के तहत मठ मंदिरों में भगवान के उत्सव को मनाया जाता है.

मथुरा-वृंदावन ही नहीं अयोध्या में भी होगी जन्माष्टमी की धूम
भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव वैसे तो मथुरा और वृंदावन में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन इसको अयोध्या में भी बड़े ही उत्साह से मनाया जाएगा. अयोध्या के सैकड़ों मंदिरों में भगवान के जन्म के दौरान प्रतीकात्मक रूप में जन्म कराए जाने के साथ भव्य आरती और पूजन का भी आयोजन किया जाएगा. साथ ही कई जगहों पर भगवान श्री कृष्ण की भव्य झांकियों के भी आयोजन करने की तैयारी की जा रही है. वहीं राम जन्मभूमि परिसर में भी भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव भव्यता के साथ मनाए जाने की तैयारी शुरू हो गई है.

रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि 19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी राम जन्मभूमि में भी मनाई जाएगी. शाम को श्रद्धालुओं के दर्शन पूजन के बाद शाम की आरती के बाद बन्द कर दिया जाएगा. फिर रात लगभग 11.30 बजे रामलला के अस्थाई मंदिर को खोला जाएगा. इस दौरान विधि विधान पूर्वक आरती पूजन के बाद फिर 12.30 पर बन्द कर दिया जाएगा.