ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

in #herbeauty2 years ago

2-Oily-Skin-Se-Cchuttkaara-Paane-Ke-Gharelu-Upaaey-768x593.webp
आजकल अक्सर लोगों की ऑयली स्किन को लेकर समस्या बनी रहती है। गर्मियों में तो समस्या और अधिक बढ़ जाती है क्योंकि स्किन और भी चिपचिपी हो जाती है। इसका जवाब यह निकलता है कि त्वचा पर मुंहासे, रेशेज़, स्किन एलर्जी आदि की समस्या बढ़ जाती है।

ऐसे में आप मेकअप करने के बारे में सोच भी नही सकती हैं। मार्केट में आज तरह तरह के क्रीम उपलब्ध हैं, जो ऑयली स्किन को क्लियर करने का दावा करते है। पर आज भी लोग अक्सर घरेलू नुस्खों को क्रीम पर तवज्जों देते हैं।

तो अगर आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों को ढूंढ रहे हैं को आपको ऑयली स्किन से निजात दिला पाए तो आप सही जगह पर है। इसमें हम तमाम नुस्खों की बात करेंगे।

  1. करें दही का प्रयोग
    दही ना केवल खाने के लिए, बल्कि लगाने के लिए भी सर्वोत्तम फेसपैक है। इसे नॉर्मल से लेकर ड्राई और ऑयली स्किन वाले तक लगा सकते हैं, लेकिन तैलीय त्वचा पर यह सबसे ज़्यादा फायदा पहुंचता है। बता दें कि इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को ऑयलफ्री रखने के अलावा उसे चमकदार भी बनाता है।
    सबसे पहले अपने चेहरे पर लगाएं। दही से 2 मिनट तक अच्छी तरह से चेहरे पर मसाज करें। फिर इसे 5 मिनट तक रहने दें। अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और साफ तौलिये से थपथपाकर सुखाएं। ऐसा करने के बाद साबुन बिल्कुल ना लगाएं। तैलीय त्वचा के लोग इसे बेसन के साथ मिलाकर लगाएं, तो यह त्वचा को पतला और जवां रखेगा।
  1. ओटमील दिलाएगा राहत
    दही की तरह ओटमील भी त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए ही फायदेमंद है। यह सीबम के अत्याधिक उत्पादन को रोकने में सक्षम है। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी है। यह एक बेहतरीन फेस स्क्रब भी है। तैलीय त्वचा वालों के स्किन से यह चिकनाई को हटाने में मददगार है। सप्ताह में दो बार लगाने से आपकी तैलीय त्वचा चमकदार हो जाएगी।