योजनाओं को आमजन से जोड़ें, उनकी सेवा और सुविधा हमारी प्राथमिकता - जिला कलेक्टर

in #helth2 years ago

जिला कलेक्टर ने मरीज़ की दृष्टि से देखा उम्मेद अस्पताल,

एक-एक काउंटर पर स्वयं जाकर किया सघन निरीक्षण,

मरीज़ों से पूछी कुशलक्षेम,जानी व्यवस्थाओं की वस्तुस्थिति,

योजनाओं को आमजन से जोड़ें, उनकी सेवा और सुविधा हमारी प्राथमिकता - जिला कलेक्टरIMG-20220529-WA0034.jpg

जोधपुर, 29 मई/ जिला कलेक्टर ने एक मरीज की तरह एक-एक काउंटर पर जाकर समझी अस्पताल की कार्यप्रणाली। रविवार 29 मई की सुबह जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता उम्मेद अस्पताल पहुंचे लेकिन इस बार उनके निरिक्षण का अंदाज़ अलग था, उन्होंने एक मरीज के दृष्टिकोण से अस्पताल की सुविधाओं और व्यवस्थाओं को समझने और परखने के लिए स्वयं ओपीडी रजिस्ट्रेशन से लेकर मुख्यमंत्री की निशुल्क दवा और जांच योजना के निष्पादन की वस्तुस्थिति का आंकलन किया।

मरीज़ की भांति समझी अस्पताल की व्यवस्थाएं
उम्मेद अस्पताल की अधीक्षक डॉ. रंजना देसाई ने बताया की लगभग एक घंटे तक जिला कलेक्टर ने अस्पताल की व्यवस्थाओं और सुविधाओं का अवलोकन किया। इस क्रम में सबसे पहले श्री गुप्ता उपचार के लिए आये मरीजों की भांति ओपीडी रेजिस्ट्रेशन काउंटर पर गए, वहां से वे दवा काउंटर पर गए जहाँ उन्होंने दवाओं की उपलब्धता और दवा वितरण की पूरी प्रक्रिया का सघन अवलोकन किया। डॉ. रंजना ने बताया कि जिला कलेक्टर ने दवा काउंटर पर उपस्थित कार्मिकों से अस्पताल में प्रतिदिन आने वाले मरीज़ों और दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने दवा की उपलब्धता न होने पर उसकी प्राप्ति की प्रक्रिया को भी समझा।

सहकारी उपभोक्ता दुकान से ली जानकारी
डॉ रंजना ने बताया की जिला कलेक्टर ने सहकारी उपभोक्ता दुकान पर जाकर प्रतिदिन की दवाओं के निर्धारण की जानकारी ली। अधीक्षक ने बताया कि श्री गुप्ता ने अस्पताल में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत होने वाले पंजीयन की प्रक्रिया की जानकरी ली तथा सभी कार्मिकों को इस योजना के प्रति पूरी संवेदनशीलता के साथ आमजन को लाभनावित करने के निर्देश दिए।

मरीज़ों से जानी वस्तुस्थिति
जिला कलेक्टर ने उम्मेद अस्पताल के निरीक्षण के दौरान अस्पताल में भर्ती मरीज़ों से वहां की व्यवस्थाओं और सुविधाओं के बारे में संज्ञान लिया। उन्होंने मरीज़ों और उनके परिजनों से राज्य सरकार की चिकित्सकीय और स्वास्थय सम्बन्धी योजनाओं से मिले रहे लाभ की भी जानकरी ली तथा उनके पक्ष, सुझावों और विचारों को सुना।

योजनाओं की संचालन प्रक्रिया देखी
अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि जिला कलेक्टर ने अस्पताल द्वारा मुख्यमंत्री निशुल्क आईपीडी /ओपीडी, चिरंजीवी स्वास्थय बीमा आदि योजनाओं के सञ्चालन और आमजन को लाभान्वित करने की वस्तुस्थिति देखा और संबंधितों को इस दिशा में और बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए।