ये हरा पत्ता है बड़े काम का, शुगर कंट्रोल करने से लेकर इन बीमारियों में मिलेगी मदद

in #helth3 years ago (edited)

Screenshot_2022_0315_112822.jpgअमरेन्द्र सिंह चौहान
सीतापुर
ये हरा पत्ता है बड़े काम का, शुगर कंट्रोल करने से लेकर इन बीमारियों में मिलेगी मदद
ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर पाचन शक्ति मजबूत करने में बेल के पत्तों का काफी योगदान है। अगर आप भी इस प्रकार की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो आज ही इसे खाना शुरू कर दें ।
आजकल के लाइफस्टाइल में आपने आपको फिट रखना बेहद ही मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में कई प्रकार की समस्याएं लोगों को घेरना शुरू कर देती है। इसमें डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई कॉलस्ट्रोल जैसी बीमारी शामिल हैं। ऐसे में चलिए हम बात करेंगे कि बेलपत्र के पत्ते खाने से हम ऐसी बीमारी से कैसे दूर रह सकते हैं। बता दें कि बेलपत्र भगवान शिव को बहुत पसंद हैं तभी उनका चढ़ाया भी जाता है।
बेल के पत्तों को खाने से कई प्रकार के मिलते हैं फायदे
कम ही लोग जानते हैं कि बेल के पत्तों को खाने से भी कई प्रकार के फायदे हैं। इसको खाने से कई प्रकार की समस्याएं भी दूर हो जाती है। बता दें कि बेलपत्र एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लोबिन, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6, बी12 मौजूद है. तो चलिए जानते हैं कि इसके अलावा बेलपत्र खाने के क्या-क्या फायदे हैं।
इस हरे पत्ते के खाने के ये भी हैं फायदे

  • कब्ज दूर करने में भी हरा पत्तों का बेहद उपयोग है। कब्ज की समस्या में आप बेल के पत्तों को को हल्का नमक और काली मिर्च के साथ चबा सकते हैं। इससे आपको कब्ज से राहत मिल सकती है।
    पाचन शक्ति बढ़ाए,
  • बता दें कि बेल पेट को साफ करने का काम करता है। इसमें लैक्सेटिव प्रोपर्टीज होती हैं, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने में मददगार है। अगर आपको पाचन संबंधित समस्याएं हैं तो बेल या बेल क पत्तों को सेवन करें।

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।)