केजरीवाल, कुमार विश्वास और वर्तिका के मामलों में सुनवाई नहीं हुई

in #hearing8 days ago

सुल्तानपुर 11 सितंबर: (डेस्क) सुल्तानपुर में अरविंद केजरीवाल, कुमार विश्वास और वर्तिका सिंह के खिलाफ मुकदमे में सुनवाई टली

IMG_20240812_212911_023.jpg

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कवि कुमार विश्वास और अंतरराष्ट्रीय शूटर वर्तिका सिंह के खिलाफ सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए विशेष मजिस्ट्रेट कोर्ट में चल रहे मुकदमे में मंगलवार को सुनवाई नहीं हुई।

मुकदमे की पृष्ठभूमि
2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान अरविंद केजरीवाल ने सुल्तानपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि जो बीजेपी और कांग्रेस को वोट देगा वह खुदा और देश के साथ गद्दारी करेगा और उसे खुदा कभी माफ नहीं करेगा। इस कथित भड़काऊ भाषण के कारण केजरीवाल पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 125 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।

इसके बाद केजरीवाल ने सुल्तानपुर सत्र न्यायालय में एक याचिका दायर करके अपने ऊपर दर्ज एफआईआर रद्द करने की मांग की थी, लेकिन उनकी याचिका खारिज कर दी गई थी। इस फैसले को उन्होंने इलाहाबाद हाई कोर्ट के लखनऊ बेंच में चुनौती दी थी, लेकिन वहां भी उन्हें राहत नहीं मिली।

अब केजरीवाल ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। सुप्रीम कोर्ट ने 4 दिसंबर को इस मामले में सुनवाई करने का निर्णय लिया है।

सुनवाई में क्यों नहीं हुई पेशी
मंगलवार को सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए विशेष मजिस्ट्रेट कोर्ट में अरविंद केजरीवाल, कुमार विश्वास और वर्तिका सिंह की पेशी होनी थी, लेकिन उनकी ओर से कोई भी पक्षकार कोर्ट में नहीं पहुंचा। इसके कारण सुनवाई टाल दी गई।

सुल्तानपुर में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दर्ज मुकदमे में सुनवाई टलने से उनके समर्थकों में निराशा है। कई लोगों का मानना है कि केजरीवाल को इस मामले में जल्द ही राहत मिलनी चाहिए।

क्या है मामला
दरअसल, 2014 के लोकसभा चुनावों में अमेठी में तत्कालीन आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी कुमार विश्वास के समर्थन में अरविंद केजरीवाल चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधा था।

इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय शूटर वर्तिका सिंह भी इस मामले में आरोपी हैं। वर्तिका सिंह ने 2014 में सुल्तानपुर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कथित तौर पर भड़काऊ भाषण दिया था।
कुमार विश्वास भी इस मामले में आरोपी हैं। वह 2014 में सुल्तानपुर से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी थे।

क्या होगा अब
सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की याचिका पर 4 दिसंबर को सुनवाई करने का निर्णय लिया है। अगर कोर्ट उनकी याचिका मान लेता है तो केजरीवाल को इस मामले में राहत मिल सकती है।

वहीं, कुमार विश्वास और वर्तिका सिंह के मामले में अभी कोई नई घटना नहीं घटी है। उम्मीद है कि अगली सुनवाई में इन तीनों के वकील कोर्ट में पेश होंगे और मामले में आगे की कार्रवाई होगी।