बालों से जुड़ी इन 3 समस्याओं को खत्म कर देगा काली मिर्च का तेल,

in #healthwortheum2 years ago

काली मिर्च का तेल: बालों के लिए काली मिर्च का तेल कई प्रकार से फायदेमं है। सबसे पहले तो ये स्कैल्प को साफ रखता है, दूसरा ये उनकी जड़ों को मजबूत बनाता है।

black_pepper_oil_benefits.jpeg
1 / 5
बालों के लिए काली मिर्च का तेल-Black Pepper Oil Benefits For Hair
काली मिर्च एक एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मसाला है जो कि कई जड़ीबूटियों की तरह काम कर सकता है। लेकिन आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि काली मिर्चा का तेल विटामिन ए और विटामिन के से भरपूर होता है जो कि बालों के लिए कई प्रकार से काम आ सकता है। जी हां, दरअसल इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बालों को हेल्दी बनाते हैं, डैंड्रफ में कमी लाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को सही करते हैं। इसके अलावा बालों के लिए काली मिर्च के तेल के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

  1. डैंड्रफ में लगाएं काली मिर्च का तेल-Black Pepper Oil For Dandruff
    डैंड्रफ में काली मिर्च का तेल प्रभावी ढंग से काम करता है। इसका एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प को साफ करता है। साथ ही इसका ये गुण डैंड्रफ को साफ करता है और इसे फैलने से रोकता है। रेगुलर इसे लगाने से ये डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा इस तेल से बालों की चंपी करने और मसाज करने से ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है।
  2. स्कैल्प इंफेक्शन में लगाएं काली मिर्च का तेल-Black Pepper Oil For Scalp Infection
    स्कैल्प इंफेक्शन में काली मिर्च का तेल बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, ये तेल एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि स्कैल्प के बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा काली मिर्च का ये तेल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो कि स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते हैं और इन्हें हेल्दी रखते हैं।
  3. बाल बढ़ाने में मददगार है काली मिर्च का तेल-black Pepper Oil For Hair Growth
    काली मिर्च जैसे मसाले शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होते हैं, ऑक्सीकरण की प्रक्रिया रोकते हैं। दरअसल, शरीर के भीतर, ऑक्सीकरण एक रासायनिक प्रक्रिया और प्रतिक्रिया है जिसमें शरीर में सूजन पैदा करने की क्षमता होती है। जब स्कैल्प में सूजन होती है तो बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप काली मिर्च का तेल लगा कर अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं।
    काली मिर्च का तेल कैसे बनाएं-Kaise Banaen Kali Mirch Ka Tel
    काली मिर्च का तेल बनाने के लिए काली मिर्च को तवे पर गर्म करके अलग रख लें। अब इसे काट कर पाउडर बना लें। फिर नारियल तेल या फिर सरसों तेल में इस पाउडर को मिला कर 2 मिनट पका लें। अब इस तेल तो ठंडा होने दें। अब इससे अपने स्कैल्प की मालिश करें। ये आपके बालों को मजबूत करने के साथ इन तीन समस्याओं को ठीक करने में मदद करेगी।
Sort:  

Good news