दूध के अलावा भी कई चीजों से मिल सकता है कैल्शियम, जानिए किन 5 फूड्स में होता है भरपूर Calcium

in #healthwortheum2 years ago

flke5ln_calcium-rich-foods_625x300_03_August_22.jpgCalcium Rich Foods: दूध पीने से सिंकोड़ते हैं नाक तो कैल्शिम से भरपूर इन चीजों को बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा. शरीर को मिलता है भरपूर कैल्शियम.
Milk Substitutes: जानिए किन चीजों में पाई जाती है कैल्शियम की भरपूर मात्रा.

खास बातें
कई चीजों में पाया जाता है कैल्शियम.
सेहत के लिए अच्छे हैं ये फूड.
इन्हें डाइट का हिस्सा बनाना है आसान.
Calcium Deficiency: कैल्शियम के नाम पर अगर सबसे पहले कोई चीज जहन में आती है तो वो है दूध. अक्सर दूध को ही कैल्शियम का पर्याय भी समझा जाता है. लेकिन, ऐसे भी कई लोग हैं जो दूध (Milk) पीना पसंद नहीं करते हैं या फिर दूध के बजाय कैल्शियम के दूसरे स्त्रोत (Calcium Sources) ढूंढते हैं जिनसे कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सके. कैल्शियम हड्डियों (Strong Bones)और दांतो के लिए तो जरूरी है ही, साथ ही यह दिल की सेहत और मसल्स के लिए भी फायदेमंद है. आइए जानें, दूध के अलावा वो कौन-कौन से फूड हैं जिनसे शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिल सकता है.
सूखी और भूनी हुई सोयाबीन (Soya Bean) में अच्छीखासी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. आधा कप सोयाबीन में ही 230mg तक कैल्शियम होता है. यह वेगन डाइट अपनाने वालों के लिए भी अच्छा है. वहीं, सोयाबीन से कई तरह की चीजें बनाई जा सकती हैं इसलिए इसका सेवन भी आसान है.

अंजीर

अंजीर (Figs) ताजा हो या फिर सूखा हुआ कैल्शियम से भरपूर होता है. मुट्ठीभर ड्राई अंजीर खाने पर शरीर को 135mg तक कैल्शियम मिलता है. इसे नाश्ते में स्मूदी के साथ, शेक्स के साथ या फिर सादा ही स्नैक्स की तरह कभी भी खाया जा सकता है.

Sort:  

Good news