ज्यादा बारिश होने से मच्छर भी ज्यादा पैदा हुए जिसके चलते स्वाइन फ्लू डेंगू ने अपने पैर पसार लिए

in #health2 years ago

गाजियाबाद ज्यादा बारिश होने से मच्छर भी ज्यादा पैदा हुए जिसके चलते स्वाइन फ्लू डेंगू ने अपने पैर पसार लिए डेंगू और स्वाइन फ्लू के 400 से भी ज्यादा मामले सामने आए।
पुराना की रास्ता जहां गाजियाबाद में थोड़ी धीमी पड़ी वहीं डेंगू स्वाइन फ्लू ने अपनी रफ्तार में तेजी ले आए पिछले 72 दिन में यहां डेंगू के 328 और स्वाइन फ्लू के 95 केस मिले हैं। डॉक्टरों का मानना है कि अगस्त, सितंबर और अक्तूबर में बारिश ज्यादा हुई है। इस वजह से तमाम जगहों पर जलभराव हुआ और उससे मच्छर पनप गए।
गाजियाबाद के जिला अस्पताल में रोज तकरीबन 25 फ़ीसदी मरीज बुखार के आ रहे हैं गाजियाबाद के MMG जिला अस्पताल और संयुक्त अस्पताल संजयनगर में रोजाना की ओपीडी करीब ढाई हजार मरीजों की है। इसमें से 25 फीसदी यानि करीब 500 मरीज बुखार से ग्रसित निकल रहे हैं।
CMO भवतोष शंखधर ने कहा, 'जितने भी मरीज बुखार से संबंधित पाए जा रहे हैं, उनकी हम अनिवार्य तौर पर डेंगू, मलेरिया और स्वाइन फ्लू की जांच करा रहे हैं। दोनों अस्पतालों में मच्छर जनित बीमारियों के मरीजों के लिए वार्ड आरक्षित कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य टीमों को मलिन बस्तियों में भेजा जा रहा है। ये टीमें घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं और रेंडम आधार पर सेंपल भी कलेक्ट कर रही हैं।'1301922-untitled.jpg