नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो करें ये योगा और प्राणायाम, स्वामी रामदेव से जानिए हेल्थ टिप्स

in #health2 years ago

Swami Ramdev Tips for pregnant women: 'मां... पूरी कायनात इस लफ्ज़ में सिमट जाती है... बच्चों की जन्नत मां के कदमों में ही होती है।।' मां बनना ज़िंदगी का सबसे खूबसूरत एहसास है। जिसे शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है, ये खुशी ज़िंदगी को एक नया मोड़ देती है। लेकिन मां बनने के सफर में कई तरह की मुश्किलें भी आती हैं। प्रेगनेंसी के नौ महीने किसी भी महिला के लिए आसान नहीं होते, इस दौरान उन्हें बॉडी और लाइफ रूटीन में कई तरह के चेंज और हेल्थ इश्यूज से रूबरू होना पड़ता है।

लापरवाही पड़ सकती है भारी

फिज़िकल और मेंटल प्रॉब्लम्स की बात करें तो चक्कर आना, पेट में दर्द होना, हाथ पैर में स्वेलिंग आना और मूड स्विंग्स से हर प्रेगनेंट महिला को जूझना पड़ता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान हर छोटी से छोटी चीज़ का ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि ज़रा सी लापरवाही आपके शरीर में डेफिशियंसी या थायराइड, शुगर, PCOD जैसी किसी गंभीर बीमारी की वजह बन सकती है।

वर्किंग महिलाओं के लिए परेशानी भी ज्यादा

इन दिनों महिलाएं सिर्फ घर परिवार ही नहीं ऑफिस और बिज़नेस भी संभालती हैं। बढ़ी हुई ज़िम्मेदारियों के साथ कई बार फैमिली प्लानिंग delay हो जाती है। ऐसे में 30 की उम्र के बाद मां बनने वाली महिलाओं को ज़्यादा care की ज़रूरत होती है। क्योंकि 30 प्लस होने पर प्रेगनेंसी में तमाम मुश्किलें आती हैं। कंसीव करने में दिक्कत हो सकती है। Screenshot_2022-08-24-17-11-05-71.jpg