गर्मियों में शहतूत खाने के 5 जबरदस्त फायदे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

in #health2 years ago

Mulberries Benefits शहतूत में मौजूद कार्बोहाइड्रेट चीनी को ग्लूकोज में बदल देते हैं जिससे कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है। शहतूत का सेवन आपके शरीर में आयरन की मात्रा को भी बढ़ाता है।तो आइए आज जानते हैं शहतूत के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।शहतूत पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ज्यादातर लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। इनका स्वाद अंगूर की तरह ही होता है और इनकी बनावट ब्लैकबेरी से काफी मिलती-जुलती होती है। यह पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होता है। एक कप कच्चे शहतूत में केवल 60 कैलोरी होती है जो इसे एक आदर्श स्नैक बनाती है।शहतूत में मौजूद पोषक तत्व आपके टिश्यू को आवश्यक ऑक्सीजन देते हैं। यह आपके टिश्यू को मुक्त कणों से बचाते हैं। तो आइए आज जानते हैं, शहतूत से होने वाले फायदों के बारे में।

पाचन में फायदेमंद

शहतूत में काफी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो उचित पाचन के लिए जरूरी है। जिससे हमें कब्ज, सूजन और पेट की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

शहतूत एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को आपके शरीर से दूर रखते हैं। इनमें रेस्वेराट्रोल भी होता है, जो कैंसर रोधी गुणों के लिए जाना जाता हैं। इस प्रकार यह कोलन कैंसर, त्वचा कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और थायराइड से लड़ने में मदद करते हैं।23_04_2022-mulberry_22643630.jpg