हैल्थ वेलनेस सेन्टर इस्किल बुजुर्ग को मिला नेशनल सर्टिफिकेशन

in #health9 months ago

IMG-20231221-WA0344.jpg

झांसी:भारत सरकार द्वारा हैल्थ वेलनेस सेन्टर पर दी जा रही सेवाओं के मानकीकरण उद्देश्य से नेशनल क्वालिटी एश्योरेन्स स्टैन्डर्ड सर्टिफिकेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस सर्टिफिकेशन में झाँसी जनपद का हैल्थ वेलनेस सेन्टर इस्किल बुजुर्ग जिले का एक और ऐसा केन्द्र घोषित हुआ है जहाँ राष्ट्रीय स्तर के मानक पूरे कर लिये गये हैं। भारत सरकार की टीम द्वारा किये गये मूल्यांकन में इस केन्द्र को 85% प्रतिशत अंक प्राप्त हुये है।

झाँसी के प्रभारी जिलाधिकारी/सीडीओ जुनैद अहमद ने बताया कि जनपद के 31 केन्द्रों को प्रथम चरण में राष्ट्रीय स्तर का बनाने की मुहिम चलायी गयी है जिसके तहत हैल्थ वेलनेस सेन्टर इस्किल बुजुर्ग को चुना गया । जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम नें भारत सरकार के मानक को पूरा करने के लिये एक टीम गठित की जिसने गैप चिन्हित कर इस केन्द्र की सारी कमियों को पूरा कराया।

प्रभारी जिलाधिकारी बताते हैं कि उन्होंने अंतरविभागीय समन्वय के बिन्दुओं को प्रशासन के सहयोग से तथा स्वास्थ्य सेवा सबंधी बिन्दुओं को मुख्य चिकित्साधिकारी को सौंपकर केन्द्र का लगातार पर्यवेक्षण कराया यही कारण है कि राष्ट्रीय मूल्यांकन में हमें सफलता मिली।भारत सरकार की टीम ने जो मूल्यांक किया था उसमें सफलता की सूचना भारत सरकार के संयुक्त सचिव ने जारी पत्र के माध्यम से उ.प्र. के प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य को झाँसी के वैलनेस सेंटर की राष्ट्रीय सर्टिफिकेशन की सूचना प्रसारित की।

प्रभारी जिलाधिकारी/सीडीओ जुनैद अहमद ने बताया कि यह उपलब्धि कई मायनों में बहुत खास है, जिले का यह पांचवां हैल्थ वेलनेस सेन्टर है जिसे राष्ट्रीय स्तर के मानक पर लाया गया है। हमने ऐसी योजना बनायी है कि इस पहल से जिले के चुनिंदा अस्पतालों व 31 हैल्थ वेलनेस सेन्टर को इस प्रतिस्पर्धा में शामिल किया जायेगा जिससे जिले की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में व्यापक बदलाव दिखाई दे।

उन्होंने प्रशासन की ओर से सहयोग के लिये ग्राम प्रधान इस्किल बुजुर्ग वीरेन्द्र कुमार को मूल्यांकन में सफलता के लिये शुभकामनाएँ दी हैं। प्रभारी जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम एमओआईसी डॉक्टर ओ पी राठौर, एचईओ डॉ विजय शुक्ला,क्वालिटी सलाहकार डॉक्टर मनीष खरे,बृजेंद्र कुमार, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक शैलेश यादव, एएनएम वंदना राजपूत, सीएचओ कुमारी लक्ष्मी सिंह को बधाई देते हुये प्रशस्ति पत्र वितरित किया और कहा है कि भविष्य में इस तरह की उपलब्धियों के लिये प्रशासनिक सहयोग लेते रहें।

सीएमओ डॉ सुधाकर पाण्डेय ने बताया कि प्रथम चरण में एक मॉडल हैल्थ वेलनेस सेन्टर तैयार हो गया है अब इसे स्केलअप करते हुये जनपद के सभी ब्लाक हैल्थ वेलनेस सेन्टर को आगामी कुछ महीनों में राष्ट्रीय मूल्यांकन के लिये तैयार किया जायेगा।

सर्टिफिकेशन के मानक
चिकित्सालय परिसर व आस-पास अतिक्रमण, जल जमाव, खुली नालियाँ, मुख्य सड़क से चिकित्सालय तक के पहुँच मार्ग, स्ट्रीट लाईट, सामुदायिक शौचालय, हर्बल गार्डन, कचरे का निस्तारण, जलापूर्ति, विद्युत ऑडिट, फायर सेफ्टी के साथ-साथ गुणवत्ता चिकित्सा सेवाओं के लिये चिकित्सालय में सभी आवश्यक क्रियाशील उपकरण, राष्ट्रीय कार्यक्रमों का क्रियान्वयन, लाभार्थियों की संतुष्टि, मानक के अनुसार अन्य सेवाएँ आदि।

प्रभारी जिलाधिकारी ने इस उपलब्धि पर मुख्य चिकित्साधिकारी झाँसी डॉ सुधाकर पाण्डेय, ए.सी.एम.ओ. डॉ एन.के. जैन, मण्डलीय टीम के सदस्य आनन्द चौबे, डॉ राजेश पटेल व क्वालिटी सलाहकार डॉ मनीष खरे सहित इस्किल बुजुर्ग के सी.एच.ओ. कुमारी लक्ष्मी सिंह व ए.एन.एम. श्रीमती वंदना राजपूत को बधाई दी है।इस मौके पर विभिन्न विभागों की जिला स्तरीय अधिकारी सहित अन्य चिकित्सक व कर्मचारी उपस्थित रहे।