Amethi News: खून की कमी से जूझ रहा जिला अस्पताल का ब्लड बैंक

in #healthlast month

IMG_20240725_101714.jpg
Image credit: amarujala

अमेठी सिटी के जिला अस्पताल परिसर में स्थित ब्लड बैंक गंभीर रक्त की कमी से जूझ रहा है। इस ब्लड बैंक की क्षमता 300 यूनिट है, लेकिन वर्तमान में केवल 2 यूनिट रक्त ही उपलब्ध हैं। ऐसे में मरीजों को अक्सर खुद से रक्त की व्यवस्था करनी पड़ती है।
इस समस्या के समाधान के लिए, जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. बद्री प्रसाद अग्रवाल ने रक्तदान शिविर आयोजित करने की योजना बनाई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे रक्तदान करें ताकि जरूरतमंदों को समय पर रक्त मिल सके।

जिला अस्पताल में ब्लड बैंक का संचालन एक जुलाई 2010 से हो रहा है, लेकिन पिछले 14 वर्षों में रक्त का स्टॉक कभी स्थिर नहीं हो पाया है। इस स्थिति को सुधारने के लिए स्वैच्छिक संस्थाओं के साथ संपर्क किया जा रहा है। जल्द ही रक्तदान शिविर आयोजित कर ब्लड बैंक में रक्त का स्टॉक बढ़ाने की कोशिश की जाएगी, जिससे मरीजों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी.

क्या किसी अन्य जिले में इसी समस्या से लड़ाई लड़ी गई है

हाँ, अन्य जिलों में भी रक्त की कमी की समस्या से लड़ाई लड़ी गई है।
रामगढ़ जिले में विश्व रक्तदाता दिवस पर सिख रेजीमेंट सैन्य अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिससे स्थानीय रक्त की आवश्यकता को पूरा करने का प्रयास किया गया।
पिथौरागढ़ में भी युवा वेलफेयर सोसायटी द्वारा जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया, जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़कर रक्तदान किया।
इन प्रयासों से यह स्पष्ट होता है कि विभिन्न जिलों में रक्तदान के माध्यम से रक्त की कमी को दूर करने की कोशिशें की जा रही हैं।

क्या किसी अन्य जिले में सफल रक्तदान अभियान की कहानी है

images (1).jpeg

हाँ, अन्य जिलों में भी सफल रक्तदान अभियान चलाए गए हैं।
रामगढ़ जिले में सिख रेजीमेंट सैन्य अस्पताल ने विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया, जिससे स्थानीय रक्त की आवश्यकता को पूरा करने का प्रयास किया गया।
पिथौरागढ़ जिले में युवा वेलफेयर सोसायटी ने जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर आयोजित किया, जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़कर रक्तदान किया।
गौरीगंज जिले में विश्व रक्तदाता दिवस पर जिला अस्पताल में बहुप्रतीक्षित रक्त केंद्र का उद्घाटन डीएम और एसपी ने किया।
इन प्रयासों से यह स्पष्ट होता है कि विभिन्न जिलों में रक्तदान के माध्यम से रक्त की कमी को दूर करने की कोशिशें की जा रही हैं।

क्या किसी अन्य जिले में रक्तदान अभियान के लिए विशेष प्रोत्साहन योजनाएं बनाई गई हैं

हाँ, विभिन्न जिलों में रक्तदान अभियान के लिए विशेष प्रोत्साहन योजनाएं बनाई गई हैं।
पाली जिले में, विधायक ज्ञानचंद पारख ने अपने जन्मदिन पर रक्तदान शिविर आयोजित करने की परंपरा शुरू की, जिससे सालाना लगभग 1,000 यूनिट रक्तदान होता है। 35 से अधिक संगठन इस कार्य में सक्रिय हैं, जिससे जरूरतमंद मरीजों को रक्त की कमी नहीं होती.
रामगढ़ जिले में भी विश्व रक्तदाता दिवस पर सिख रेजीमेंट सैन्य अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जो स्थानीय समुदाय को रक्तदान के लिए प्रेरित करता है.
ये प्रयास रक्तदान को बढ़ावा देने और जरूरतमंदों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।