अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर एएमयू के जेएन मेडिकल कालिज में कार्यक्रम किया गया आयोजित

in #health4 months ago

Prof Wasim Ali Prof Veena Maheshwari Prof. Rafiuddin,  Prof. Haris Manzoor Khan Prof Mohd. Wasim Rizvi Prof. Farha Azmi and  Mrs. Shahana Parveen during the international nurses day observed .jpg
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के नर्सिंग कॉलेज द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के सभागार में एक समारोह का आयोजन किया गया। एएमयू प्रॉक्टर प्रोफेसर मोहम्मद वसीम अली कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

अपने संबोधन में, अस्पताल प्रणाली में नर्सों के महत्वपूर्ण स्थान का उल्लेख करते हुए प्रोफेसर अली ने कहा कि नर्सों के बिना किसी भी अस्पताल की कल्पना नहीं की जा सकती है। नर्सें अस्पताल प्रबंधन की रीढ़ होती हैं और अस्पताल ढांचे में मरीजों के रखरखाव और स्वास्थ्य प्रणाली का प्रबंधन पूरी तरह से नर्सों के कंधों पर होता है।

मेडिसिन संकाय की डीन और जे.एन. मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल और सीएमएस, प्रोफेसर वीणा महेश्वरी ने मरीजों के प्रबंधन में नर्सों की भूमिका की सराहना की।

छात्र कल्याण के डीन प्रोफेसर रफीउद्दीन ने मरीजों के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवाओं के लिए नर्सों की प्रशंसा की।

जेएनएमसीएच के पूर्व चिकित्सा अधीक्षक प्रो. हारिस मंजूर खान ने कॉलेज के साथ अपने लंबे जुड़ाव के किस्से साझा किए और नर्सों की नई पीढ़ी से इस क्षेत्र में हाल के विकास से परिचित होने का आग्रह किया।

नर्सिंग कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर फरहा आजमी ने कहा कि अन्य व्यवसायों की तरह नर्सिंग पेशा भी विकासशील है और रोगी प्रबंधन प्रणाली अब नवाचार और तकनीकी प्रगति से प्रेरित है। अब, नर्सों को इन प्रगतियों को अपनाना होगा और एक नवीन दृष्टिकोण के साथ रोगियों का प्रबंधन करने में सहायता प्रदान करनी होगी।

इस अवसर पर जेएनएमसीएच के चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर वसीम रिजवी ने भी संबोधित किया।

इससे पहले, जेएनएमसी अस्पताल की सहायक नर्सिंग अधीक्षक श्रीमती शहाना परवीन ने मेहमानों का स्वागत किया, जबकि श्रीमती हुमा रूही और श्रीमती शहाना परवीन ने उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किए। हुमा रूही ने खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों के बारे में बताया।

कार्यक्रम में मानद अतिथि के रूप में श्रीमती मीना देवी, कार्यवाहक मेट्रोन, मलखान सिंह अस्पताल, श्रीमती राधा रानी वर्मा, उपाध्यक्ष, राज्य नर्सेज एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश और श्रीमती शाहजहाँ, मैट्रन, महिला अस्पताल शामिल हुईं।

नर्सों और नर्सिंग छात्रों ने गायन और कविता पाठ सहित एक सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर एमआईसीयू के प्रभारी मिर्जा शाजाद बेग सहित विभिन्न प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में निसार जहां, प्रदीप वैष्णव, सलमान उस्मानी, अनवर अली, मिर्जा शहजाद बेग, नलिनी पीटर, असमा निगहत, मुकेश कुमार, इमरान खान, उमर फारूख खान, तबस्सुम व अफरोज आदि का सक्रिय योगदान रहा।

Sort:  

Plz like

Plz like