जेएन मेडिकल कालिज में हेमेटो-लिम्फोइड मालिग्नंसीज पर अतिथि व्याख्यान आयोजित

in #health3 months ago

Prof. Sumeet Gujral Prof. Veena Maheshwari Prof. Nishat Afroz  Dr. Bushra Siddiqui and others during the lecture on Hemato lymphoid malignancies at JN Medical College.jpg
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के पैथोलॉजी विभाग के तत्वाधान में टाटा मेमोरियल सेंटर, मुंबई के पैथोलॉजी विभाग के प्रोफेसर सुमीत गुजराल का अतिथि व्याख्यान आयोजित किया गया, जिसमें उन्होंने रक्त और लिम्फोइड ऊतक के कैंसर से निपटने के उपायों पर बात की। उन्होंने बाल चिकित्सा हेमेटोलिम्फोइड दुर्दमताओं (मालिग्नंसीज) और उनके प्रतिरूप के कुछ महत्वपूर्ण और दिलचस्प मामलों पर चर्चा की और ल्यूकेमिया मामलों में सीएआर-टी सेल थेरेपी की उभरती भूमिका पर विस्तार से बात की।

प्रो. गुजराल ने जोर देते हुए कहा कि इन कैंसरों के निदान के लिए नैदानिक सहसंबंध एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। उन्होंने इन दुर्दमताओं में देखे जाने वाले विभिन्न उत्परिवर्तनों के शुरुआती और सही निदान में फ्लोसाइटोमेट्री जैसी उन्नत तकनीकों और पीसीआर और एनजीएस जैसी आणविक तकनीकों के उपयोग के बारे में विस्तार से बताया।

अपने अध्यक्षीय भाषण में, मेडिसिन संकाय की डीन और जेएन मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल और सीएमएस, प्रोफेसर वीना माहेश्वरी ने हेमेटोलिम्फोइड दुर्दमताओं के शुरुआती निदान और लक्षित उपचार की आवश्यकता पर जोर दिया।