एएमयू के जेएन मेडिकल कालिज में हास्पिटल कॉर्निया पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम के लिए पोस्टर लॉन्च

in #health5 months ago

Prof. Veena Maheshwari Prof. A.K. Amitava, Prof. Waseem Rizvi  Dr. Zia Siddiqui, along with Dr. Saquib launching the poster for hospital cornea retrieval programme at JN Medical College .JPG
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जे.एन. मेडिकल कॉलेज के नेत्र विज्ञान संस्थान में नेत्र बैंक द्वारा हॉस्पिटल कॉर्निया रिट्रीवल प्रोग्राम (एचसीआरपी) के लिए एक पोस्टर का अनावरण किया गया, जिसका उद्देश्य नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ को संवेदनशील बनाना और सभी हितधारकों के बीच लगातार संवाद को बढ़ावा देना था।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मेडिसिन संकाय की डीन प्रो. वीणा माहेश्वरी ने आई बैंक की पहल की सराहना की और कॉर्निया दान को बढ़ावा देने में अपने कार्यालय की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

प्रो. वसीम रिजवी और डॉ. जिया सिद्दीकी ने सहायक नेत्र बैंक प्रभारी डॉ. मोहम्मद साकिब के साथ मिलकर भारत में कॉर्निया अंधता के दस लाख मामलों और 100,000 कॉर्निया की सख्त जरूरत पर प्रकाश डाला।

डॉ. साकिब ने कहा कि नेत्र बैंक अक्सर उप-इष्टतम ऑप्टिकल गुणवत्ता वाले पुराने ऊतक एकत्र करता है। उन्होंने ऊतक संग्रह को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए एचसीआरपी की क्षमता पर प्रकाश डाला।

इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी के निदेशक प्रो. ए.के. अमितावा नर्सिंग और पैरामेडिकल स्आफ को संवेदनशील बनाने की आवश्यकता पर बल दिया और दानकर्ताओं के साथ निरंतर संवाद के लिए प्रोत्साहित किया।

पूर्व आई बैंक प्रभारी एवं कॉर्निया प्रभारी प्रो अदीब आलम खान ने भी अपना अनुभव साझा किया। इस अवसर पर डा. नाहीद अख्तर, डा. शाजिया एरिन, साबिर अली और रजत के साथ आप्थलमालोजी विभाग के रेजीडेंट चिकित्सक भी मौजूद रहे। नेत्रदान व अन्य प्रश्नों के लिए मोबाइल नम्बर 9634123800 व 9756604641 पर संपर्क किया जा सकता है।

Sort:  

Plz like