जेएन मेडिकल कालिज परिसर में कॉर्नियल अंधापन मिटाने के लिए वॉक का आयोजन

in #health9 days ago

1000039416.jpg
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जे.एन. मेडिकल कॉलेज के आई बैंक ने सफलतापूर्वक नेत्रदान पखवाड़ा मनाने के लिए एक वॉक का आयोजन किया। ‘कॉर्नियल अंधापन मिटाने के लिए वॉक’ थीम के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में 500 से अधिक लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिसमें डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, नर्सिंग के छात्र, और देह-दान संस्था, वर्क एनजीओ, इंसानियत फाउंडेशन और उम्मीद जैसे स्थानीय एनजीओ के प्रतिनिधि शामिल थे। 8 यूपी वाहिनी एनसीसी के सदस्य भी इस पहल में शामिल हुए।

वॉक की शुरुआत जे.एन. मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग वार्ड से हुई और यह ट्रॉमा सेंटर होते हुए एएमयूआईओ पर समाप्त हुई। एमबीबीएस के छात्रों द्वारा एक नाटक प्रस्तुत किया गया, जिसमें यह महत्वपूर्ण संदेश दिया गया कि नेत्रदान से दाता के चेहरे की सुंदरता पर कोई असर नहीं पड़ता।

प्रोफेसर ए.के. अमितावा ने जोर देकर कहा कि एक दाता दो व्यक्तियों की दृष्टि को पुनर्स्थापित कर सकता है। आई बैंक के डॉ. एम. साकिब ने बताया कि मृत्यु के छह घंटे के भीतर कॉर्निया दान किया जा सकता है, चाहे दाता की उम्र या चिकित्सा स्थिति, जैसे मधुमेह या उच्च रक्तचाप, कुछ भी हो।

देह-दान संस्था के डॉ. एस.के. गौड़ ने कॉर्निया दान को बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया। आई बैंक के इंचार्ज डॉ. जिया सिद्दीकी ने आश्वासन दिया कि इस प्रकार की जागरूकता गतिविधियाँ पूरे साल चलती रहेंगी।