जेएन मेंडिकल कालिज में मनाया गया विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस

in #health2 months ago

Prof Imran Ahmad Prof LM Bariar Dr Subodh Kumar Singh Dr MF Khurram and Dr Sarfaraz during the world plastic day function .jpg
अलीगढ, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालिज के प्लास्टिक सर्जरी विभाग द्वारा विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के अवसर पर विभाग में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें एसोसिएशन आफ प्लास्टिक सर्जरी आफ इंडिया के निर्वाचित अध्यक्ष जीएसएम हास्पिटल वाराणसी के डा सुबोध कुमार सिंह शामिल हुए। अपने भाषण में प्लास्टिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डा. एम.एफ. खुर्रम, ने प्लास्टिक सर्जरी और समाज में इसके योगदान के बारे में बताया।

विभाग के वरिष्ठ रेजिडेंट्स डा नेहा रहमान व डा रूपराज द्वारा क्यूरेटेड और संकलित एक डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया, जिसमें जे.एन. मेडिकल कालिज के प्लास्टिक सर्जनों द्वारा ऑपरेशन के बाद जीवन बदलने वाले तरीके से लाभान्वित हुए अनुवर्ती रोगियों को दिखाया गया।
मुख्य अतिथि डॉ. सुबोध कुमार सिंह ने कटे होंठ और तालु के इलाज, जलने और पुनर्निर्माण सर्जरी में अपनी विशेषज्ञता से उपस्थितजनों का अवगत कराया।

डॉ. सिंह ने व्यापक कटे होंट की देखभाल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। जी एस मेमोरियल अस्पताल, वाराणसी के निदेशक के रूप में, उनके नेतृत्व ने कटे होंठ और तालु के उपचार, जलने और पुनर्निर्माण सर्जरी में वैश्विक मानकों को आकार दिया है। उनके प्रभावशाली काम को ऑस्कर विजेता वृत्तचित्र ‘स्माइल पिंकी‘ और नेशनल ज्योग्राफिक एआईबी पुरस्कार विजेता ‘बर्न्ड गर्ल‘ जैसी प्रशंसाओं के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है।

कार्यक्रम के दौरान, प्रोफेसर ए.एच. खान, प्रोफेसर एल.एम. बरियार, प्रोफेसर एम. यासीन के अलावा ओपीडी, ओटी कॉम्प्लेक्स और आपातकालीन ट्रॉमा सेंटर के कर्मचारियों को सम्मानित भी किया गया। प्रोफेसर इमरान अहमद ने भी विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के बारे में अपने विचार रखे।