कैंसर के इलाज पर नैनोमेडिसिन पर पुस्तक का एएमयू कुलपति द्वारा किया विमोचन

in #health9 days ago

1000052402.jpg
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की कुलपति, प्रोफेसर नईमा खातून ने इंटरडिसिप्लिनरी नैनोटेक्नोलॉजी सेंटर, एएमयू के डॉ. मोहम्मद अजहर अजीज द्वारा संपादित और स्प्रिंगर द्वारा प्रकाशित “कैंसर के इलाज के लिए व्यक्तिगत और सटीक नैनोमेडिसिन” पुस्तक का विमोचन कुलपति कार्यालय में किया।

पुस्तक में कैंसर नैनोमेडिसिन कंसोर्टियम के सदस्यों द्वारा लिखित अध्याय शामिल हैं, जिसका गठन डॉ. मोहम्मद अजहर अजीज (संस्थापक निदेशक) की सिफारिश पर सदस्यों के रूप में प्रोफेसर अफजल अनीस (सर्जरी), प्रोफेसर मोहम्मद अकरम (रेडियोथेरेपी), प्रोफेसर मोहम्मद जसीम (पैथोलॉजी), प्रोफेसर राशिद अली (कृत्रिम बुद्धिमत्ता), डॉ. हामिद अशरफ (एंडोक्राइनोलॉजी) और डॉ. हिफ्जुर आर सिद्दीकी (जूलॉजी) के साथ किया गया था।

डॉ. अजीज ने बताया कि वर्ष 2023 में कैंसर के लिए विभिन्न विशेषज्ञता वाले लोगों को एक साथ लाने के लिए संघ का गठन किया गया था और उन्होंने अनुदान और शोध के रूप में इस उद्देश्य की पूर्ति में भरपूर योगदान दिया, जिससे पुस्तक का प्रकाशन संभव हो सका।

उन्होंने कहा कि पुस्तक में 17 अध्याय हैं जो व्यक्तिगत और सटीक कैंसर चिकित्सा में एक व्यापक नैनोमेडिसिन दृष्टिकोण प्रदान करते हैं और अधिक जानकारी वेबपेज https://link.springer.com/book/10.1007/978-981-97-3545-7 से प्राप्त की जा सकती है।