महाधमनी वाल्व घावों पर लघु अद्यतन पर जेएन मेडिकल कालिज में कार्यक्रम का हुआ आयोजन

in #health2 months ago

Dr Amit Chaurasia Dr Sushant Srivastava  Prof Asif Hasan Prof Malik Azharuddin and Prof Hammad Usmani during the programme on aortic valve lesions at dept of Cardiology.jpg
अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जे.एन. मेडिकल कॉलेज के कार्डियोलॉजी विभाग द्वारा महाधमनी वाल्व घावों और महाधमनी के रोगों के प्रबंधन में हालिया प्रगति पर एक कार्यक्रम का आयोजन किय गया।
प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ और ट्रांसकैथेटर एओर्टिक वाल्व इम्प्लांटेशन (टीएवीआई) के अग्रणी डॉ. अमित चैरसिया और आर्टेमिस अस्पताल, गुरुग्राम के प्रसिद्ध सीटीवीएस सर्जन डॉ. सुशांत श्रीवास्तव ने एओर्टिक वाल्व और एओर्टा की विकृति से निपटने के नए तरीकों पर चर्चा की।
कार्डियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर आसिफ हसन ने नियमित आधार पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होने कहा कि यह न केवल डीएम छात्रों और अर्ध चिकित्सा कर्मियों को अकादमिक रूप से समृद्ध बनाते हैं बल्कि संरचनात्मक हृदय रोगों, विशेष रूप से महाधमनी वाल्व और बड़ी वाहिकाओं से संबंधित उपचार को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं।

उन्होंने कहा कि महाधमनी विच्छेदन के दो मामले हाल ही में विभाग के प्रो मलिक अजहरुद्दीन द्वारा एंडोवस्कुलर तकनीक से किए गए हैं, जिसने जे.एन. एमसी में ऐसी प्रक्रियाओं को अंजाम दिये जाने का मार्ग प्रशस्त किया है।

Sort:  

Good news