प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कलालघाटी अब होगा स्वास्थ्य सुविधाओं से लैस: विधानसभा अध्यक्ष

in #health2 years ago

IMG-20220809-WA0003.jpg

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने और जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करने के साथ योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के अधिकारियों के संग बैठक की, इस दौरान प्रभारी सचिव स्वास्थ्य व एनएचएम के निदेशक आर राजेश कुमार मौजूद रहे।
IMG-20220809-WA0004.jpg

बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी अधिकारियों से ली। विधानसभा अध्यक्ष ने कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, कलालघाटी में आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कलालघाटी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में वर्तमान में 3500 स्क्वायर मीटर भूमि उपलब्ध है। भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), उत्तराखण्ड को जनपद पौड़ी गढवाल हेतु 07 ट्रांजिट हॉस्टल अनुमोदित किए गए हैं जिसमें से एक ट्रांजिट हॉस्टल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कलालघाटी में बनाए जाने की आवश्यकता है, वहीं उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार की योजना इमरजेंसी कोविड रिस्पांस पैकेज फेस-2 (ईसीआरपी-द्वितीय) के अंतर्गत 32 बेड के पीडियाट्रिक केयर युनिट को इस जगह पर स्थापित करने संबंधित विषय पर अधिकारियों से चर्चा की। इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कलालघाटी में 50 बेड का क्रिटिकल केयर ब्लॉक(सीसीबी) को बनाए जाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही।

आपको बता दें कि इस संबंध में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा स्वास्थ्य मंत्री डॉ धनसिंह रावत को भी पत्र लिखा गया है, जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कलालघाटी में ट्रांजिट हॉस्टल, पीडियाट्रिक केयर युनिट एवं क्रिटिकल केयर यूनिट स्थापित किए जाने की बात कही गई।

विधानसभा अध्यक्ष ने बैठक के दौरान अधिकारियों को जल्द से जल्द इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। विधानसभा अध्यक्ष ने बेस हॉस्पिटल कोटद्वार में जल्द से जल्द स्पेशलिस्ट डॉक्टर नियुक्त किए जाने के संबंध में भी बात की। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में टेक्निकल कंसलटेंट डॉ अभय कुमार सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।