अच्छा कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों के प्रधान होंगे सम्मानित

in #heads2 days ago

आजमगढ़ 17 सितम्बरः(डेस्क)मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना: आजमगढ़ की ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करने की पहल

IMG_20240813_222851_788.jpg

उत्तर प्रदेश के पंचायती राज मंत्रालय ने ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। मंत्रालय ने आजमगढ़ जिले की उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों के प्रधानों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। यह पुरस्कार 'मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना' के तहत दिए जाएंगे।

पुरस्कार के मापदंड
ग्राम पंचायतों का चयन उनके विकास कार्यों के आधार पर किया जाएगा। इनमें निम्नलिखित मुद्दों पर काम करना शामिल होगा:

• स्वच्छता और स्वच्छ पर्यावरण को बढ़ावा देना

• गरीबी उन्मूलन के प्रयास

• शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार

• जल संरक्षण और प्रबंधन

इन मापदंडों के आधार पर आजमगढ़ जिले की 1858 ग्राम पंचायतों में से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली पंचायतों के प्रधानों को पुरस्कृत किया जाएगा। यह पुरस्कार प्रोत्साहन के रूप में दिए जाएंगे और अन्य पंचायतों को भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेंगे।

माडल सिटीजन चार्टर का क्रियान्वयन
इसके अलावा, मुख्य सचिव के निर्देश के अनुसार, आजमगढ़ जिले की सभी ग्राम पंचायतों में 'माडल सिटीजन चार्टर' लागू किया जाएगा। इससे आमजन को कई जरूरी सेवाएं मिलने लगेंगी। यह चार्टर पंचायती राज व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने में मदद करेगा।

पंचायती राज व्यवस्था का महत्व
पंचायती राज व्यवस्था आम ग्रामीण जनता की लोकतंत्र में प्रभावी भागीदारी का सशक्त माध्यम है। 73वां संविधान संशोधन इसे और मजबूत करने के लिए एक मील का पत्थर साबित हुआ है। इसके तहत ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत जैसी संरचनाएं स्थापित की गई हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने भी वर्ष 1995 में एक विकेन्द्रीकरण एवं प्रशासनिक सुधार आयोग का गठन किया था। इससे पंचायती राज व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने में मदद मिली।

आजमगढ़ में पंचायती राज व्यवस्था
आजमगढ़ जिले में पंचायती राज व्यवस्था के तहत कुल 1858 ग्राम पंचायतें हैं। इनमें से कुछ प्रमुख ग्राम पंचायतें हैं - अभैपुर विशेषरपुर, अहिरौला, आलमपुर, अल्लावा विक्रमदीह आदि।
ग्राम पंचायतों के अलावा, जिले में 21 विकास खंड और 21 अपर मुख्य अधिकारी (ADO) हैं। इनका काम ग्राम पंचायतों को तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करना है।

निष्कर्ष
मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना और माडल सिटीजन चार्टर के क्रियान्वयन से आजमगढ़ जिले की ग्राम पंचायतों में विकास और जवाबदेही में सुधार होगा। यह पंचायती राज व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने में मदद करेगा। साथ ही, आमजन को कई जरूरी सेवाएं मिलने लगेंगी। यह पहल ग्रामीण विकास के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी।