अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का हाल जाना

in #hathras2 years ago

IMG-20220519-WA0032.jpg

हाथरस गुरुवार को अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, अलीगढ़ मण्डल डॉ. वीके सिंह ने जिले की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का हाल जाना। इस दौरान उन्होंने जिले की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। साथ ही उन्हें दिशा-निर्देश भी दिए।

गुरुवार सुबह जनपद पहुंचे अपर निदेशक ने जिला अस्पताल की इमरजेंसी का जायजा लिया। यहां उन्होंने साफ-सफाई को बेहतर करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मरीजों से भी उनका हाल जाना। एडी हेल्थ ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. सूर्य प्रकाश और जिला महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. नरेश गोयल से व्यवस्थाओं को बेहतर करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विभिन्न रजिस्टर, अभिलेख भी जाचें।

डॉ. वीके सिंह ने सीएमओ कार्यालय का निरीक्षण कर योजनाओं के नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि जनपद कई योजनाओं में काफी अच्छा कार्य कर रहा है। आयुष्मान भारत, परिवार नियोजन कार्यक्रम और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मंडल में हाथरस जिले का परफॉर्मेंस बहुत अच्छी है, मंडल में नंबर वन है। आयुष्मान योजना बनाने के मामले में जिला प्रदेश में चौथे स्थान पर है। परिवार नियोजन कार्यक्रम में प्रदेश में जनपद तीसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा विभिन्न कार्यक्रमों में यहां स्थिति ठीक है। इसके अलावा उन्होंने समस्त एमओआईसी के साथ भी बैठक कर उन्हें निर्देश दिए।

अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, अलीगढ़ मण्डल डॉ. वीके सिंह ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत अंतराल विधियों को उपकेंद्र स्तर से क्रमबद्ध संचालित करने के लिए जनपद में एक नवाचार किया गया है। जिसके तहत उपकेंद्र वार परिवार नियोजन कार्यक्रम प्रगति रजिस्टर क्रियान्वित किया है, जिसके द्वारा एएनएम अपने सम्बंधित क्षेत्र की आशाओ की मासिक प्रगति की समीक्षा कर सकती हैं। इसके अलावा वीएचएनडी में प्रदान की जाने वाली परिवार नियोजन सेवाओं को संकलित करने में रजिस्टर पूरी मदद करेगा। साथ ही आशाओं की क्षमता वर्धन के लिए विभिन्न साधनों एवं भ्रांतियां दूर करने के लिए आवश्यक जानकारियों के प्रपत्र भी इस रजिस्टर में संकलित हैं। उन्होंने कहा कि यह बुकलेट हाथरस जनपद का विशेष प्रयास है। इसके माध्यम से हम परिवार नियोजन के कार्यक्रम को जनता को ठीक ढंग से बता पाएंगे और उसकी निगरानी कर पाएंगे।इसमें जो परिवार कल्याण के साधन है उनके बारे में विस्तार से लिखा गया है उसको हम दिखाकर फ्लिपकार्ट की तरह उसको इस्तेमाल कर सकते हैं। उपकेंद्र के जितने आंकड़े हैं वह सब इसमें संकलित रहेंगे एक ही नजर में पता चल जाएगा कितने लोग हैं। किस को क्या सुविधा दी जानी है और किस को क्या सुविधाएं दी जा रही है।