दून पब्लिक स्कूल में बच्चों के लिए आयोजित किया दो दिवसीय दांतों का परीक्षण कैम्प।

in #hathras2 years ago

Screenshot_20221109-182257_Gmail.jpg
दून पब्लिक स्कूल, हाथरस में "इनरव्हील क्लब ऑफ हाथरस" के तत्वावधान में दो दिवसीय दांतों का परीक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय डॉ० सौरभ प्रताप सिंह ( बी०डी०एस०, एम०डी०एस०) एवं उनकी टीम --श्रीमती राधा गावर (सी०जी०आर०), श्रीमती दीपा चड्ढा (प्रेसिडेंट), श्रीमती पायल गुलाटी (ज्वाइंट सेक्रेट्री), श्रीमती पूजा अग्रवाल, भावना शर्मा आदि उपस्थित थे।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं अन्य डॉक्टरों का पारंपरिक रीति-रिवाज के अनुसार तिलक लगाकर स्वागत किया गया। यह कार्यक्रम विद्यालय में दो दिवसीय रहा, जिसमें पहले दिन कक्षा नर्सरी से कक्षा दूसरी तक के विद्यार्थियों के दांतों का परीक्षण किया गया।
दूसरे दिन कक्षा छठवीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों के दांतों का परीक्षण किया गया।
कार्यक्रम में डॉक्टर ने बताया कि दांतों का महत्व सिर्फ खाने को अच्छी तरह से चबाने और चेहरे को सुंदर दिखाने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह हमारी समुचित सेहत का केंद्र है, इसलिए दांतों के मामले में लापरवाही बिल्कुल नहीं करनी चाहिए दांतो को दिन में दो बार सुबह और रात को सोने से पहले अवश्य ब्रश से साफ करना बहुत महत्वपूर्ण है। हमें वर्ष में कम से कम एक बार दांतों के डॉक्टर के पास जाकर पूरी जांच करानी चाहिए। डॉक्टर्स ने सभी को दांतों के प्रति जागरूक रहने, दांतों का समय-समय पर चेकअप कराने, दांतों की बीमारियों में लापरवाही न बरतना, खाना कैसा हो, खाना खाते समय के उचित तरीके आदि से अवगत कराया।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य माननीय श्री जे० के० अग्रवाल जी ने कहा कि दांत हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जीने के लिए हमें चाहिए भोजन, और भोजन के लिए दांत सबसे जरूरी हैं। हम सबको अपने दांतों की हमेशा अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए। जिससे दांत हमारा लंबे समय तक साथ दें।