8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पुलिस लाइन के प्रांगण में किया योगाभ्यास

in #hathras2 years ago

IMG-20220621-WA0026.jpg
हाथरस: 8वें अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रिजर्व पुलिस लाइन हाथरस के प्रांगण में अधिकारी, कर्मचारीगणों के साथ योगाभ्यास किया गया।
IMG-20220621-WA0028.jpg
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हाथरस विकास कुमार वैद्य ने बताया कि योग के अमूल्य लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। 21 जून वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और मान्यता अनुसार इस दिन प्रकृति की सकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है तथा योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है इसलिए प्रतिवर्ष 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया। हर वर्ष यह दिवस अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम मानवता के लिए योग है।
IMG-20220621-WA0031.jpg
पुलिस अधीक्षक ने समस्त पुलिस कर्मियो को योग के महत्व को समझाते हुए बताया कि रोजाना योग करने से जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, यह तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है, साथ ही यह कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाने में भी फायदेमंद होता है। शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योग बहुत ही जरूरी है इसलिए हमें नियमित रूप से योग करना चाहिए ।
IMG-20220621-WA0032.jpg
योग हमारी प्राचीन परंपरा की देन है जो अनंतकाल से चली आ रही है । अतः हमें योग को अपने जीवन मे अपनाना चाहिए। योग के दो भाग होते है शरीर का योग दूसरा मन का योग हमें मन एवं बुद्धि को एकाग्रित कर योग करना चाहिए। जिससे अधिक से अधिक लाभ हो सकें। मन एवं बुद्धि से हम भगवान, परमात्मा से जुडते हैं जिससे हमें सुख, शांति, आनंद व स्वस्थ शरीर मिलता है, इसलिए हमें सही तरीके से योग करना चाहिए । शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहने हेतु हमें प्रतिदिन कम से कम एक घंटा योग अवश्यक करना चाहिए ।
वहीं पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में रिजर्व पुलिस लाइन हाथरस के प्रांगण में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग गुरु आचार्य कुलदीप योगी द्वारा अधिकारीगण, कर्मचारीगणों को योगाभ्यास कराया गया।
IMG-20220621-WA0044.jpg
साथ ही जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त थाना प्रभारियों एवं पुलिस कर्मियो द्वारा थानो, कार्यालयों में योगाभ्यास किया तथा अधिकारियों द्वारा अपने अपने अधीनस्थ नियुक्त कर्मचारीगणों को प्रतिदिन योग करने हेतु प्रेरित किया गया ।
IMG-20220621-WA0039.jpg
इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक हाथरस प्रकाश कुमार, क्षेत्राधिकारी लाइन रूचि गुप्ता, क्षेत्राधिकारी नगर मनोज कुमार शर्मा, क्षेत्राधिकारी(UT) डा. आनंद कुमार, प्रतिसार निरीक्षक बिहारी सिंह यादव, योग गुरू आचार्य कुलदीप योगी जी एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारीगण मौजूद रहें ।