सावधान! जांच कर ही खरीदें घेवर क्योंकि अशुद्ध खाद्य पदार्थों से बन रहा घेवर

in #hathras2 years ago

रक्षाबंधन त्यौहार भाई और बहनों के बीच पवित्र रिश्ते का दिन है। रक्षा बंधन का त्यौहार सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल रक्षाबंधन 11 अगस्त, गुरुवार को है। इस दिन बहनें अपने भाई के हाथ में रक्षा का धागा बांधेंगी और भाई उनकी रक्षा का वचन देंगे। रक्षा बंधन का त्योहार भाइयों और बहनों के अटूट प्यार का प्रतीक है।
images (3).jpeg
भाई बहिन के पवित्र रिस्ते की डोर बांधने वाला त्यौहार रक्षाबंधन नजदीक आते ही हाथरस सहित क्षेत्र भर में त्योहारी सीजन पर चांदी कूटने के लिए घेवर एवं मिठाई की दुकानें बड़ी संख्या में सज गई है। कुछ ऐसे लोगों ने भी दुकानें खोल ली है जो बहुत समय से हाथ पर हाथ धरे बैठे थे। त्योहारी सीजन पर घेवर बेचकर मुनाफा कमाने के लिए कमर कस ली है।

ऐसे दुकानदारों को फिर चिंता है तो मोटा मुनाफा कमाने की, स्वाद एवं गुणवत्ता से लेकर लोगों की सेहत की इनको कतई चिंता नहीं है और न ही कोई लेना देना है। लेकिन जिम्मेदार विभागों की अनदेखी से तैयार हो रहे घटिया स्तर का घेवर और मिठाई लोगों को सौगात में बीमारी और सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकते है।
क्षेत्रभर में रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर तैयार किए गए घटिया और मिलावटी घेवर को खपाने के लिए अस्थाई दुकानें सज गई है। बेहद घटिया स्तर का घेवर तैयार करने वाले दुकानदारों को लोगों की सेहत और स्वास्थ्य से कोई लेना देना नहीं है। घटिया स्तर की मैदा, पाम ऑयल और चासनी से तैयार होने वाला घेवर लोगों के स्वास्थ्य के लिए किस कदर हानिकारक और जानलेवा साबित हो सकता है इसका किसी को कोई आभास नहीं है।

कई गंभीर बीमारियों के साथ लोग उल्टी दस्त और फीवर का शिकार हो सकते हैं। उसके बावजूद भी खाद्य एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जानबूझकर आंखों पर पट्टी बांधे हुए हैं। लोगों की माने तो त्योहारी सीजन पर डिमांड के हिसाब से दुकानदारों ने दुकानें सजा रखी है। हैरानी की बात तो यह है कि त्योहार पर इतने बड़े पैमाने पर तैयार किया जा रहा घटिया स्तर का घेवर और मिठाई घरों में बच्चे, महिलाओं और बुजुर्गों को खाने भर से बीमार कर सकता हैं, लेकिन मिलावट खोरी को रोकने के जिम्मेदारों के कानों पर जूं रेंगती दिखाई नहीं दे रही है।

4 दिन में मोटी कमाई करने के चक्कर में लोगों की सेहत और स्वास्थ्य को दांव पर लगाने वाले मुनाफाखोरों के खिलाफ खाध एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा कार्रवाई नहीं करना आपसी मिलीभगत को दर्शाता है।

Sort:  

सर मैंने आपकी खबरें लाइक कर दिया आप भी मेरी खबरें लाइक कर दे