लगाव फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर हुआ विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन*

in #hathras2 years ago

देश में राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन प्रति वर्ष किया जाता है, IMG-20220830-WA0028.jpgब्रिटिश भारत के समय हमारे देश में हॉकी के एक जादूगर हुआ करते थे, जिनका नाम था मेजर ध्यानचंद, उन्हीं के जन्मदिन को देश में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने भारत की हॉकी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाए जाने की शुरुआत वर्ष 2012 से हुई।
भारत ने हॉकी में 1928, 1932,1936 में मेजर ध्यानचंद के रहते ओलंपिक के तीन स्वर्ण पदक जीते, और कई मैचों में तो भारत की टीम ने विरोधी टीमों को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया, 1936 के ओलंपिक में तो मेजर ध्यानचंद ने तानाशाह हिटलर को भी अपनी हॉकी का कायल बना दिया था, जबकि हॉकी के इस जादूगर ने जर्मन टीम की जमकर धुलाई की थी।

बच्चों को खेल के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आज दिनांक 29 अगस्त, 2022, राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर लगाव फाउंडेशन द्वारा संविलियन प्राथमिक विद्यालय, लाल डिग्गी, हाथरस पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जहां विद्यालय के बच्चों द्वारा कैरम, खो खो एवं रिंगटाॅस इत्यादि खेलों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया एवं अपने अंदर छिपी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यक्रम संयोजक रजनीश वर्मा एवं जितेंद्र वर्मा और सोमेश अग्रवाल,गगन मित्तल, शिवम वर्मा, शिवम वार्ष्णेय, आकाश ठाकुर, उत्कर्ष वर्मा ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। विद्यालय की शिक्षिका पार्वती मैम एवं शिक्षण कार्य की ट्रेनिंग ले रहे (डी एल एड के छात्राओं) स्टॉफ का विशेष योगदान रहा।