डीएम ने आंगनबाडी केन्द्र का औचक निरीक्षण कर सहायिका को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

in #hathras2 years ago

हाथरस-जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 डा0 बसंत अग्रवाल के साथ विकासखंड मुरसान के ग्राम पंचायत गढी तमना के आंगनबाडी केन्द्र का औचक निरीक्षण कर सहायिका को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान उपस्थित सहायिका ऊषा रावत ने बताया कि तीन आंगनबाड़ी कार्यकत्री कार्यरत हैं। आंगनबाड़ी केन्द्र पर 150 बच्चे पंजीकृत हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों का नियमित रूप से वजन एवं लम्बाई की माप की जाती है तथा बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से पुष्टाहार का वितरण किया जाता है। आंगनबाड़ी भवन की छत जर्जर होने एवं विद्युत व्यवस्था न होने पर जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को दूरभाष के माध्यम से जर्जर भवन की मरम्मत कराने तथा विद्युत कनेक्शन कराने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने गोद भराई योजना के तहत गर्भवती महिला सुमित्रा को पुष्टाहार प्रदान किया तथा गर्भवती महिला को नियमित रूप से टीकाकारण कराने एवं बच्चे के उचित विकास हेतु भोजन में नियमित रूप से पौष्टिक आहार का शामिल करने के लिए कहा।
इसके पश्चात् जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने विकासखंड मुरसान के ग्राम पंचायत गढी तमना के संविलियन विद्यालय का औचक निरीक्षण कर प्रधानाचार्या को समय-समय पर पेरेंट्स मीटिंग करने तथा बेहतर शिक्षा प्रदान करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रधानाचार्या यशबाला सिंह से प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में तैनात अध्यापकों तथा पंजीकृत छात्र-छात्राओं के बारे में जानकारी की। जिसपर प्रधानाचार्या ने बताया कि दोनों विद्यालयों में कुल 15 अध्यापक/अध्यापिका तैनात हैं। जिसमें से 06 सहायक अध्यापक व 3 अनुदेशक उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा 04 सहायक अध्यापक व 02 शिक्षामित्र प्राथमिक विद्यालय में तैनात है। दोनों विद्यालयों में कुल 172 छात्र/छात्राऐं पंजीकृत हैं। कक्षा-1 में 25, कक्षा-2 में 29, कक्षा-3 में 20, कक्षा-4 में 21, कक्षा-5 में 22, कक्षा-6 में 27, कक्षा-7 में 17 तथा कक्षा-8 में 11 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम कक्षा-8 का निरीक्षण किया। जहाँ पर उपस्थित शिक्षिका से कक्षा में पंजीकृत छात्रों के सापेक्ष उपस्थित छात्रों के बारे में जानकारी की। शिक्षिका ने बताया कि कक्षा-8 में 11 छात्र/छात्राऐं पंजीकृत हैं। जिसमें से आज 08 छात्र उपस्थित हैं। जिलाधिकारी ने कक्षा में उपस्थित छात्र/छात्राओं मे से एक छात्र को 144 का वर्गमूल श्यामपट्ट पर हल करने के लिये दिया। परन्तु छात्र 144 का वर्गमूल नहीं निकाल सका तथा कक्षा में उपस्थित छात्र सौरभ व छात्रा काजल ने 144 का सही वर्गमूल निकालकर दिखाया। जिस पर जिलाधिकारी ने छात्र सौरभ को उत्साहवर्धन हेतु पैन प्रदान किया। इसके पश्चात उन्होंने कक्षा-6 व कक्षा-7 का निरीक्षण किया। उपस्थित शिक्षिका से छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के बारे में जानकारी की। जिस पर उन्होंने बताया कि कक्षा-6 में 27 पंजीकृत छात्र/छात्राओं के सापेक्ष आज 16 तथा कक्षा-7 में 17 पंजीकृत छात्र/छात्राओं के सापेक्ष 11 छात्र/छात्राऐं उपस्थित हैं। पंजीकृत छात्र/छात्राओं के सापेक्ष उपस्थिति कम होने पर जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्या को समय-समय पर अभिभावकों के साथ बैठक करने व छात्रों की उपस्थिति शत प्रतिशत सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्या कहा कि एन0जी0ओ0 के माध्यम से उपलब्ध कराये जा रहे भोजन की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार कमी नहीं होनी चाहिए तथा निर्धारित मैन्यू के अनुरूप मिड-डे मील उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने तैनात सहायक अध्यापकों से कहा कि छात्रों को किसी भी विषय के पाठ को पढ़ाने के पश्चात छात्र-छात्राओं से पढ़वाने तथा गणित के प्रश्नों को समझाने के बाद छात्र छात्राओं से श्यामपट्ट पर हल कराएं। जिससे उनकी गणित जैसे कठिन विषय में रूचि बढ़ेगी और विषय वस्तु को समझने में आसानी रहेगी। उन्होंने कहा कि जो बच्चे यहां पर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। उन्होंने अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण ढंग से शिक्षा प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि जो छात्र सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे संगीत, नृत्य, कला आदि क्षेत्रों में रूचि रखते हों उन्हें प्रोत्साहित करने हेतु प्रतियोगिताओं का समय-समय पर आयोजन कराने के निर्देश दिए।IMG-20221122-WA0006.jpg