जिलास्तरीय कार्यकारिणी समिति की वर्चुअल माध्यम से की गई महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक।

in #hathras2 years ago

हाथरस-आजादी अमृत महोत्सव अन्तर्गत दिनाँक 11 अगस्त 2022 से 17 अगस्त 2022 तक मनाये जाने वाले स्वतंत्रता सप्ताह एवं दिनाँक 13 से 15 अगस्त 2022 तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के सम्बन्ध में नोडल अधिकारी/मुख्य कार्यपालक अधिकारी, उ०प्र० राज्य औद्यौगिक विकास प्राधिकरण कानपुर मयूर माहेश्वरी ने जनपद स्तरीय कार्यकारिणी समिति की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक वर्चुअल माध्यम से करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
नोडल अधिकारी/मुख्य कार्यपालक अधिकारी, उ०प्र० राज्य औद्यौगिक विकास प्राधिकरण कानपुर की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित की गई। नोडल अधिकारी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत हर घर तिरंगा जनपद में घरों में तिरंगा लगाया जाना है इसके लिए सभी लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि आजादी के 75वीं वर्षगांठ को विशेष बनाने के लिए केन्द्र सरकार/प्रदेश सरकार के द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने सभी नागरिकों को राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत इस कार्यक्रम में सभी को अपनी सहभागिता निभाने का अनुरोध कर सभी लोगों से अपने घरों पर तिरंगा लगाते हुए इस कार्यक्रम में बढ़-चढकर सम्मिलित होने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि जनपद में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, शहीदों के परिजनों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सम्मानित करने, जनपद के अमृत सरोवरों पर झण्डा फहराने, भव्य कार्यक्रम कराने के साथ-साथ उनके फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी रमेश रंजन ने नोडल अधिकारी को हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में अब तक की गई कार्यवाही व गतिविधियों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि जनपद को पाँच लाख झण्डों का लक्ष्य निर्धारित हुआ है। जिसके सापेक्ष निर्धारित लक्ष्य से अधिक झण्डों निर्माण/प्राप्त कर लिये गये हैं। जिनका वितरण सुनिश्चित कराये जाने हेतु नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत व जिला पंचायतराज अधिकारी को उपलब्ध करा दिये गये हैं। संबंधित के द्वारा नगरीय/ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सहायक/ए0डी0ओ0 पंचायत आदि के माध्यम से झण्डा वितरण की कार्यवाही की जा रही है तथा उनके द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि अपने अपने घरों पर 11 से 17 अगस्त 2022 के मध्य झण्डा फहरायें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की सफलता हेतु मुख्य लक्ष्य झण्डा वितरण कर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर पर झण्डा फहराया जाना है। जनपद के नगर पालिका/नगर पंचायतों एवं ग्रामीण क्षेत्रों हेतु नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। साथ ही नगर पालिका/नगर पंचायतों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में तिरंगा झंडे वितरण के लिए भेजे गए हैं। लाउड स्पीकर, सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार सहित भवनों, कार्यालयों, सार्वजनिक स्थानों पर कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु पोस्टर बैनर चस्पा किए गए हैं। घरों पर तिरंगा लगाने के लिए विभिन्न माध्यमों से प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही शहरी क्षेत्र में ऐतिहासिक भवनों, इमारतों एवं सार्वजनिक स्थानों को प्रकाशमान करने के लिए विद्युत विभाग, अधिशासी अधिकरी नगर पालिका/नगर पंचायत को निर्देशित किया गया है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत राज अधिकारी/खण्ड विकास अधिकारियों, ग्राम विकास अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। जनपद में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारी नामित करते हुए कार्मिकों की तैनाती की गई है तथा जनपद में 8 अगस्त से 12 अगस्त तक घरों में तिरंगा झंडा वितरित किए जाएंगे। उन्होंने नोडल अधिकारी को बताया कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस 14 अगस्त को मनाया जायेगा।IMG-20220811-WA0014.jpg
वर्चुअल बैठक में समस्त विभागध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।