ई0वी0एम0 सुरक्षा निमित्त स्ट्रॉन्ग रुम का निरीक्षण कर लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

in #hathras4 months ago

जिलाधिकारी हाथरस एवं पुलिस अधीक्षक हाथरस द्वारा संयुक्त रूप से एम0जी0 पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित ई0वी0एम0 सुरक्षा निमित्त स्ट्रॉन्ग रुम का निरीक्षण कर लिया सुरक्षा व्यवस्था
IMG-20240528-WA0445.jpg

IMG-20240528-WA0443.jpg
का जायजा तथा सीसीटीवी कैमरे, रजिस्टर व सुरक्षा बलो की ड्यूटी आदि को चैक कर सम्बन्धित को दिये आवश्यक दिशा निर्देश ।* ‼️

आज दिनांक 28.05.2024 को जिलाधिकारी हाथरस श्रीमती अर्चना वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक हाथरस श्री निपुण अग्रवाल द्वारा संयुक्त रूप से एम0जी0 पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित ई0वी0एम0 सुरक्षा निमित्त स्ट्रॉन्ग रुम का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया । महोदय द्वारा निरीक्षण के दौरान स्ट्रॉन्ग रुम की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था हेतु लगाये गये पैरामिलिट्री व पुलिस बल को चैक किया गया तथा स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी हेतु तैनात किए गए अधिकारियों और कमर्चारियों को लॉग बुक में नियमित रूप हस्ताक्षर करने के निर्देश दिए। सुरक्षा व्यवस्था ड्यूटी में लगे सभी सुरक्षाकर्मियों को निर्देशित किया गया कि जब तक मतगणना पूर्ण नही हो जाती है, सभी ड्यूटी के दौरान मुस्तैद रहकर पूर्ण मनोयोग से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें । किसी भी बाहरी व्यक्ति को स्ट्रॉग रूम के आसपास बिल्कुल भी नही आने दिया जाये तथा सभी सुरक्षाकर्मियों को निर्देशित किया गया कि स्ट्रॉन्ग रुम की सुरक्षा व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही की जायेगी । सतर्क दृष्टि बनाये रखते हुये पूरी गम्भीरता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करे । सभी अधिकारियो के नम्बर अपने पास रखने हेतु अवगत कराया गया तथा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल उच्चाधिकारियो को सूचित करें ।

इसी क्रम में जिलाधिकारी महोदय एवं पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा उप जिला निर्वाचन अधिकारी तथा प्रभारी अधिकारी निर्वाचन से मतगणना हेतु विधानसभावार लगाई जाने वाली टेबलो, कर्मचारियों की तैनाती और टेबलवार तैनात किए जाने वाले काउंटिंग एजेंट आदि के संबंध में जानकारी की तथा मतगणना हॉल में लगाई जा रही जाली/बैरीकेटिंग आदि का मुआयना कर मतगणना हॉल में प्रकाश की उचित व्यवस्था करने के साथ ही समस्त आवश्यक तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा स्ट्रॉन्ग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरों की दिशा व दशा तथा सीसीटीवी कैमरे की डीवीआर बॉक्स एवम् हार्ड डिस्क की स्थिति के बारे में जानकारी की गई साथ ही स्ट्रांग रुम में उपलब्ध फायर सेफ्टी उपकरणों को भी चैक किया गया । स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियो को सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी कड़ी नजर रखने तथा स्ट्रॉन्ग रूम के चारों तरफ भी लगातार सतर्क दृष्टि बनाये रखने हेतु निर्देशित किया गया । सभी सुरक्षाकर्मियों को अपनी-अपनी ड्यूटी करते समय स्ट्रॉन्ग रूम के ताले, सील आदि को समय-समय पर लगातार चैक करते रहने तथा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल उच्चाधिकारियों को सूचित करने हेतु भी निर्देशित किया गया । साथ ही स्ट्रॉन्ग रूम पर बनाए गए ड्यूटी रजिस्टर को चैक कर निरीक्षण नोट का अंकन किया गया तथा आने जाने वाले व्यक्तियों की एन्ट्री रजिस्टर मे करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया ।

जनपद में लोक सभा निर्वाचन-2024 की मतदान प्रकिया सुकशल सम्पन्न होने के उपरान्त ई0वी0एम0 मशीनों को एम0जी0 पॉलिटेक्निक में बने स्ट्रांग रुम में सुरक्षित रखा गया है । एम0जी0 पॉलिटेक्निक में बने स्ट्रांग रुम की सुरक्षा हेतु त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था करते हुये पर्याप्त संख्या में पैरामिलिट्री बल (CISF) व पुलिस की ड्यूटी लगायी गई है । जिसमें सर्वप्रथम आइसोलेशन कार्डन का क्षेत्र एम0जी0 पॉलिटेक्निक कॉलेज के अन्दर है जहाँ पर स्ट्रांग रुम स्थापित है । एम0जी0पॉलिटेक्निक में बने स्ट्रांग रुम की सुरक्षा हेतु अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी दो पालियों में शिफ्टवार 24 घण्टे लगायी गई है । तथा स्ट्रांग रुम की सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस उपाधीक्षक व सक्षम मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगायी गई है जिनके द्वारा नियमित रुप से भ्रमणशील रहकर स्ट्रॉन्ग रुम को चैक कर निगरानी की जाती है । साथ ही स्ट्रॉन्ग रुम सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया जिसके द्वारा 24 घण्टे सतत निगरानी रखी जा रही है ।