मलेरिया स्वास्थ्य टीम द्वारा गांव में कैम्प भ्रमण कर सोर्स रिडक्शन की गतिविधि की गयी।

in #hathras2 years ago

हाथरस-सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सहपऊ की टीम द्वारा ग्राम-कुकर गवां में बुखार के मरजों की सूचना के आधार पर स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन किया गया तथा ग्राम में भ्रमण कर टीम द्वारा सोर्स रिडक्शन की गतिविधि की गयी।
स्वास्थ्य कैम्प में कुल 22 मरीजों को दवा देकर उपचारित किया गया जिसमें 14 बुखार के मरीजों की मलेरिया जाॅच हेतु ब्लड स्लाइड बनायी गयीं तथा डेंगू जाॅच भी की गयी। अन्य 8 मरीज सर्दी जुकाम, जोडों में दर्द, जैसी सामान्य बीमारी के थे।
ग्रामों में सोर्स रिडक्शन के तहत लगभग 22 कूलरों तथा 4 फ्रिजों की ट्रे व 86 अन्य बर्तनों में जमा पानी को को खाली कराया गया। टीम द्वारा ग्रामवासियों को समझाया गया कि कूलर, फ्रिज की ट्रे या अन्य बर्तनों में पानी जमा न होने दें तथा अपने आस पास जल भराव का निस्तारण अपने स्तर से अथवा ग्राम प्रधान के माध्यम से करें। सोते समय मच्छर दानी का प्रयोग अवश्य करें। ग्राम प्रधानो से मिलकर एण्टीलार्वल दवा का छिडकाव भी किया गया। टीम के सदस्य-डाॅ0 अवधेश कुमार, सुनील कुमार एम0पी0डब्लू , अखिलेश रावत डी0बी0सी0 गाॅरव कुमार डी0बी0सी0।
पहले से डेंगू प्रभावित ग्रामों तथा अन्य संवेदनशील ग्रामों में लगातार जिलास्तर से टीम भेजी जा रही हैं अब तक 67 ग्रामों में सोर्स रिडक्शन की गतिविधी सम्पन्न करायी जा चुकी है। मलरिया नियंत्रण टीम द्वारा 67 ग्रामों में गतिविधि करते हुऐ अब तक लगभग 1081 कूलरों, 264 फ्रिजो, व 2856 अन्य जल भराव वाले बर्तनों को खाली कराया जा चुका है।
जनपद में अव तक कुल-2903 मरीजों की डेंगू जाॅच मैक इलाइजा द्वारा की जा चुकी जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है।
सभी सामु0स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि जहाॅ से भी बुखार के रोगियों की सूचना प्राप्त हो वहाॅ स्वास्थ्य टीम भेजकर मलेरिया डेंगू की जाॅच करते हुऐ उन्हे आवश्यक दवा देकर उपचारित किया जाय।IMG-20221002-WA0020.jpg