जुआं में अतुल्य लाइब्रेरी में पढ़कर युवाओं ने पास की विभिन्न प्रतियोगिताएं परीक्षा

in #haryana2 years ago

शिक्षा निखारती है जीवन*

युवाओं में शिक्षा के महत्व को समझाने की मुख्यमंत्री की पहन के आने लगे हैं सकारात्मक परिणाम

सोनीपत के गांव जुआं में अतुल्य लाइब्रेरी में पढ़कर युवाओं ने पास की विभिन्न प्रतियोगिताएं परीक्षा
FB_IMG_1656252479744.jpg
सोनीपत, 26 जून - हरियाणा में शिक्षा को बढ़ावा देने और युवाओं में शिक्षा के महत्व को समझाने की मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की दूरदर्शी सोच के ही परिणाम है कि आज प्रदेश के युवा शिक्षा की बदौलत हर क्षेत्र में अपने परिवार व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। युवा शिक्षा के प्रति सजग हो इस विजन के साथ मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने घोषणा की थी कि कोई भी सामाजिक संस्था गांव में पुस्तकालय खोलना चाहेगी तो सरकार उसकी मदद करेगी। अब इस पहल के सकारात्मक परिणाम आने लगे हैं। सोनीपत के गांव जुआं में चल रही अतुल्य लाइब्रेरी में पढ़कर युवाओं ने विभिन्न प्रतियोगिताएं परीक्षा पास की।

इस अतुल्य लाइब्रेरी से पढ़े 2 विद्यार्थियों ने दिल्ली पुलिस में, 2 विद्यार्थियों ने हरियाणा पुलिस में और एक विद्यार्थी बिजली विभाग में असिस्टेंट लाइन मैन तो वहीं एक विद्यार्थी एचएसएससी में क्लर्क लगने में सफल हुए हैं।

वर्ष 2014 में जब मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी तब से ही में वे हरियाणा में शिक्षा के स्तर को सुधारने और प्रदेश के हर बच्चे को शिक्षा का अधिकार मिले इस प्रयास में लगे हैं। आज राज्य सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।

गांवों में इस प्रकार की आधुनिक लाइब्रेरी स्थापित होने से उन युवाओं को फायदा हो रहा है, जिन्हें पहले प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए शहरों का रुख करना पड़ता था। अभी वहां को गांव में ही शिक्षा का ऐसा माहौल मिल रहा है जिससे वे अपनी मेहनत के बल पर वह मुकाम हासिल कर रहे हैं जो कभी उन्हें सपने लगते थे।

अतुल्य लाइब्रेरी में लगभग ढाई हजार से अधिक पुस्तकें हैं। यहां पर प्रतिदिन शाम को बच्चे अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। कोराना काल के दौरान और लॉकडाऊन में इसका महत्व कई अधिक बढ़ गया।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व के मार्गदर्शन में राज्य सरकार में मेरिट पर सरकारी भर्तियों की जो प्रथा आरंभ की गई है वह आज प्रदेश के बच्चे बच्चे की जुबान पर है। मिशन मेरिट के तहत गरीब व जरूरतमंद परिवारों के योग्य युवाओं को आज सरकारी नौकरी केवल अपनी शिक्षा के बल पर ही मिल रही है। अब युवाओं को मन में भी यह भाव आने लगा है कि उन्हें पुस्तकों को अपना मित्र मानना होगा और शिक्षा हासिल कर अपने जीवन को सार्थक बनाना होगा।

Sort:  

ज्यादा से ज्यादा लाइक करें

ज्यादा से ज्यादा लाइक करें