स्कूलों में होगी एनीमिया की जांच

in #haryana2 years ago

स्कूलों में होगी एनीमिया की जांच

करनाल:एनीमिया मुक्त भारत अभियान और अधिक प्रभावशाली तरीके से चलाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा एक्शन प्लान तैयार किया गया है, जिसके अंतर्गत विशेषतौर पर स्कूली बच्चों को लक्षित किया गया है और स्कूलों में शिविर लगाकर बच्चों के टेस्ट किए जाएंगे। पहली जुलाई को इंद्री उपमंडल से इस विशेष कार्यक्रम की शुरुआत होगी। रोजाना 700 बच्चों के टेस्ट लिए जाएंगे। इसके अलावा दवाइयों का वितरण भी किया जाएगा।
इंद्री के बाद जिले के अन्य सभी उपमंडल व ब्लॉकों में कार्य योजना के तहत कैंप आयोजित करवाए जाएंगे। इंद्री के एसडीएम डॉ. आनंद कुमार ने सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में एनीमिया मुक्त भारत अभियान से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया कि एनीमिया की जांच के लिए जुलाई माह से अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम, अध्यापकों तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इस बारे प्रशिक्षण देने की भी योजना बनाई गई है। यह टीम टेस्ट लेने के अलावा एनीमिया के केसों को अस्पतालों तक पहुंचाएगी। बैठक में सीएमओ डॉ. योगेश शर्मा, सीएमजीजीए तवलीन, जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रोहताश वर्मा, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. कुलबीर, डॉ. अनु, डॉ. सरोज, डॉ. मंजीत, डीपीएम मृदुला मौजूद रहे।

दवा खिलाना अध्यापकों की जिम्मेदारी
अभियान के तहत स्कूली बच्चों को लक्षित किया गया है। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चे और गर्भवती महिलाओं में खून की कमी की जांच करवाई जानी है। इस कार्य योजना में स्वास्थ्य विभाग की विशेष भूमिका रहेगी जोकि स्कूलों में आयोजित होने वाले विशेष कैंपों में अपनी चार सदस्यीय टीम भेजेगी। स्कूलों के अध्यापकों की यह जिम्मेदारी रहेगी कि जिन बच्चों में खून की कमी पाई जाएगी, उनको दवाई खिलाना सुनिश्चित करेंगे।

Sort:  

You like your news like other friends' news like comment follow