DSP की हत्‍या के बाद अवैध खनन के खिलाफ हरियाणा पुलिस ने 24 गांवों में की छापेमारी, 236 वाहन जब्त

in #haryana2 years ago

3vhu92lo_nuh_650x400_19_July_22.png

हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने शनिवार को अवैध खनन (Illegal Mining) के खिलाफ 24 गांवों में छापेमारी कर बिना दस्तावेज के 236 वाहन जब्त किए हैं. डीएसपी सुरेंद्र सिंह बिश्नोई (DSP Surender Singh Bishnoi) को 19 जुलाई को नूंह में अवैध खनन की जांच के दौरान एक ट्रक ने कुचल दिया था, जिसके बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की है. पुलिस के मुताबिक, 'ऑपरेशन क्लीन' के तहत तलाशी अभियान चलाया गया, जिसमें करीब 1500 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था.
नूंह के एसपी वरुण सिंगला ने कहा, "हमने तकनीक और ह्यूमन इंटेलीजेंस की मदद से तलाशी अभियान चलाया और विशिष्ट इनपुट मिलने के बाद अवैध खनन के खिलाफ अभियान चलाया गया, जिसमें हमने 24 गांवों में अपराधियों के खिलाफ छापेमारी की और बिना दस्तावेजों के 236 वाहन पाए गए, जिन्हें मोटर वाहन अधिनियम के तहत जब्‍त कर लिया गया. हमने 60 अन्य वाहनों को भी जब्त किया और उन्हें खनन विभाग ने कथित रूप से अवैध खनन में शामिल होने के लिए जब्त किया गया".

एसपी ने कहा कि उन्होंने मामले में तीन मामले भी दर्ज किए हैं और सीआरपीसी की धारा 102 (संपत्ति जब्त करने के लिए पुलिस अधिकारी की शक्ति) के तहत 27 'चोरी के वाहनों' को जब्त किया गया है, जिसकी जांच बाद में एक अलग मामले में की जाएगी.

मुख्य आरोपी की पहचान शब्बीर उर्फ ​​मित्तर के रूप में हुई है जो हरियाणा के टौरू का रहने वाला है और उसे बुधवार को नूंह डीएसपी हत्याकांड में गिरफ्तार किया गया. उसे हरियाणा पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया था. आरोपी को भरतपुर (राजस्थान) के गंगोरा की पहाड़ियों से गिरफ्तार किया गया, जहां वह डीएसपी की हत्या के बाद छिपा था.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को सुरेंद्र सिंह बिश्नोई के परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की और कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में खनन माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा, 'हम राज्य में खनन माफिया पर लगाम कसेंगे और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.'

खट्टर ने कहा कि खनन क्षेत्रों के पास पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी और खनन वाहनों और उनके उपकरणों का गंतव्य भी तय किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार मृतक पुलिस अधिकारी के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि डीएसपी ने बहादुरी से अपनी ड्यूटी निभाई और घटना में शामिल डंपर ट्रक की पहचान कर ली गई है.

Sort:  

Good news visit my profile to sir