नई पहल : गांव वालों ने बना डाली आधुनिक सुविधाओं से लैस लाइब्रेरी

in #hardoi2 years ago

IMG-20220704-WA0003.jpg

-कोराना काल में अधिवक्ता जतिन ललित सिंह ने की पहल
-धीरे धीरे जुड़ गया पूरा गांव, बदल रहा शैक्षिक माहौल
हरदोई । अगर दृढ़ इच्छा शक्ति और कुछ करने की ललक हो, तो कोई काम मुश्किल नहीं होता। इसकी मिसाल मल्लावां के ग्राम बांसा के लोगों ने पेश की। पेशे से अधिवक्ता जतिन ललित सिंह ने गांव में पुस्तकालय (लाइब्रेरी) खोलने की पहल की, तो उनके मित्रों व गांव के लोगों एक कदम बढ़कर सहयोग किया। जनसहयोग से खुले बांसा कम्युनिटी लाइब्रेरी एंड रिसर्च सेंटर से गांव का शैक्षिक माहौल बदल गया। गांव के गरीब बच्चों के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं की किस्मत खुल गई। पुस्तकालय सभी के लिए निश्शुल्क है।

अधिवक्ता जतिन ललित सिंह बताते हैं कि साथियों के साथ एक बैठक की और पुस्तकालय खोलने की योजना बताई। एक सितंबर 2020 को गांव के एक प्राचीन रामजानकी मंदिर में पुस्तकालय खोला। पुस्तकालय में गांव वालों ने बढ़-चढ़कर सहयोग किया। मंदिर के ट्रस्टी रामपाल सिंह के सहयोग से मंदिर परिसर में बने दो कमरों का रंग-रोगन कराया। पुस्तकालय का नामकरण बांसा कम्युनिटी पुस्तकालय रिसर्च सेंटर रखा। जनसहयोग से आधुनिक सुविधाओं से लैस पुस्तकालय शुरू हो गया। पुस्तकालय में तीन हजार किताबें हैं, जिसमें कहानी, साहित्य, योग, कानून की जानकारी, कई भाषाओं की धार्मिक व प्रतियोगी परीक्षाओं संबंधी किताबों के अलावा उपन्यास, पत्रिकाएं शामिल हैं। समाचार पत्र नियमित आ रहा है।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आनलाइन कक्षाओं का होता संचालन : प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आनलाइन कक्षाओं का संचालन भी शुरू हो गया है, जिसमें तीन सौ से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययन करते हैं।

ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान छोटे बच्चों के लिए समर कैंप भी हुआ आयोजन : ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन किया गया था, जिसमें शैक्षिक गतिविधियों के साथ योग आदि के संबंध में बच्चों को जागरूक किया गया।

अधिगम संवाद श्रंखला कार्यक्रम के साझा करते अनुभव : युवाओं के अंदर प्रेरक व उत्साहवर्धन के लिए समय-समय पर अधिगम संवाद श्रंखला कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दौरान जो विद्यार्थी सफल होते है, वह अपने अनुभव साझा करते है। युवाओं की जिज्ञासाओं को शांत किया जाता है।

ख्याति बढ़ने पर एचसीएल फाउंडेशन ने बढ़ाए हाथ : युवा अधिवक्ता जतिन ललित सिंह की अनूठी पहल की ख्याति बढ़ने पर एचसीएल फाउंडेशन ने सहयोग के लिए हाथ बढ़ाए है। एचसीएल फाउंडेशन की ओर से बच्चों के बैठकर पढ़ने के लिए फर्नीचर उपलब्ध कराया गया है। पुस्तकालय में एक पुराना हैंडपंप लगा है।IMG-20220704-WA0015.jpgIMG-20220704-WA0013.jpg