स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण समिति का सही ढंग से क्रियान्वयन हेतु शासन को लिखा पत्र

in #hardoi2 years ago

Screenshot_2022_0911_221000.pngहरदोई कछौना मंडल अध्यक्ष नवीन पटेल ने ग्रामीण क्षेत्र में स्थित ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण समिति का सही ढंग से क्रियान्वयन हेतु शासन को पत्र लिखा।

वर्तमान समय में गांव-गांव बीमारी बुखार तेजी से फैल रहा है। मलेरिया, टाइफाइड, बुखार के चलते प्रत्येक घर में कोई न कोई प्रभावित है। इससे बचाव के लिए ग्रामीण क्षेत्र में साफ-सफाई व जागरूकता की नितांत आवश्यकता है। अपने आसपास परिवेश को साफ रखना है। पानी जमा नहीं होना चाहिए। खाली पड़े टायर, गमलों में पानी जमा नहीं होना चाहिए। कूलर, फ्रिज की सफाई की आवश्यकता है। इनसे मच्छर पैदा होने से डेंगू फैलता है। वहीं पानी साफ व स्वच्छ पीना चाहिए, दूषित पानी पीने से कई बीमारियां फैलती हैं। प्रसव अस्पताल में कराना चाहिए। मानसिक बीमारी होने पर योग्य प्रशिक्षित डॉक्टर से इलाज कराना चाहिए। झाड़-फूंक के चक्कर में नही पढ़ना चाहिए। यह बीमार व्यक्ति का आर्थिक दोहन करते है, साथ में मरीज धीरे-धीरे गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाता है। सर्पदंश पर सीधे बिना समय गवाएं अस्पताल जाकर इलाज कराना चाहिए। लोग झाड़-फूंक के चक्कर में जान गवा देते हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को आम जनमानस में जागरूकता को लेकर गांव में ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समितियां गठित की गई। प्रधान व आशा बहू के संयुक्त हस्ताक्षर से संचालित समिति के खाते में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की तरफ से प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये खाते में भेजे जाते हैं। जिससे समिति गांव में जागरूकता अभियान, स्वच्छता, सफाई अभियान, नालियों के कीटनाशक छिड़काव, फागिंग, पेयजल नल व कुओं में ब्लीचिंग पाउडर का डालना आदि कार्य कराए जा सकते हैं। परंतु कमीशन के खींचतान में इस धनराशि का सदुपयोग न होकर बन्दरबांट हो जाता है।

प्रभारी अधीक्षक किसलय बाजपेई ने बताया कि सभी ग्राम प्रधानों को पत्र लिखकर अवगत कराया जा रहा है। इस धनराशि का सही ढंग से क्रियान्वयन किया जाए। अनिमितता मिलने पर दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।