वेबसाइट न बनाने पर जाएगी विद्यालय की मान्यता

in #hardoi2 years ago

IMG-20220531-WA0003.jpg
हरदोई । माध्यमिक शिक्षा परिषद से संबंद्ध वित्तविहीन विद्यालय वेबसाइट और विद्यार्थियों की ई मेल आईडी बनाने में रूचि नहीं ले रहे है। डीआईओएस ने सभी को प्रधानाचार्यों को चेतावनी दी कि अगर परिषद की वेबसाइट पर विद्यालय व विद्यार्थियों का विवरण अपलोड न किया गया, जो विद्यालय की मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई की जाएगी।

राजकीय इंटर कालेज सभागार में प्रधानाचार्यों की बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे ने कहा कि सभी विद्यालयों की वेबसाइट बनानी है और पंजीकृत कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों की ई मेल आईडी बनानी है।यह सभी सूचनाएं परिषद की वेबसाइट पर शत प्रतिशत अपलोड होनी है। इसमें किसी भी प्रकार की कोई रियायत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह विवरण अपलोड करने में प्रधानाचार्य रूचि नहीं ले रहे हैं, यह सही नहीं है। प्रदेश में ई मेल का विवरण अपलोड करने में जनपद काफी पीछे है। सभी लोग समय से विवरण अपलोड करा दे, तो जनपद को पुरस्कार भी मिल सकता है। इसके लिए सभी सामूहिक रूप से प्रयास करें। उन्हाेंने कहा कि समय सीमा के अंदर सभी विद्यालय के विद्यार्थियों को विवरण अपलोड कर दिया जाएं। विवरण अपलोड न करने वाले विद्यालयों की मान्यता प्रत्याहरण के लिए परिषद के संस्तुति कर दी जाएगी। जीआइसी प्रधानाचार्य टीआर वर्मा, प्रधानाचार्य परिषद अध्यक्ष डा. राजेश तिवारी, वित्त विहीन विद्यालय महासभा अध्यक्ष बादाम सिंह, जीआइसी प्रवक्ता सुधाकर बाजपेई मौजूद रहे।
इस कारण नहीं अपलोड हो रही सूचनाएं : वित्त विहीन विद्यालय को वेबसाइट बनाने के लिए पांच से दस हजार रुपये व्यय करने पड़ रहे हैं। इसके अलावा उनके पास विद्यालय में अवकाश होने के कारण अधिकांश बच्चों से संपर्क नहीं हो पा रहा है। वहीं कई विद्यालयों में सिर्फ नामांकन है, जिस कारण भी विवरण अपलोड करने में समस्या आ रही है। विवरण अपलोड न करने के कारण जिला 70वें स्थान पर पहुंच गया है।
IMG-20220531-WA0004.jpg